Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पाकिस्तान के लिए सिरदर्द बना तालिबान, आतंकी हमलों को अंजाम देने के लिए TTP की कर रहा मदद; UN की रिपोर्ट में खुलासा

आतंकवादी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) को लेकर संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट सामने आई है। UN की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रतिबंधित आतंकी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) को तालिबान का समर्थन हासिल है। रिपोर्ट में बताया गया कि पाकिस्तान में आतंकी हमलों को अंजाम देने के लिए टीटीपी को अलकायदा और अन्य आतंकवादी गुटों से भी महत्वपूर्ण समर्थन मिल रहा है।

By Agency Edited By: Mohd Faisal Updated: Thu, 01 Feb 2024 03:45 PM (IST)
Hero Image
आतंकवादी संगठन तहरीक-ए-तालिबान को मिल रहा तालिबान का समर्थन। (फाइल फोटो)

पीटीआई, इस्लामाबाद। आतंकवादी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) को लेकर संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट सामने आई है। UN की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रतिबंधित आतंकी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) को तालिबान का समर्थन हासिल है।

रिपोर्ट में बताया गया कि पाकिस्तान में आतंकी हमलों को अंजाम देने के लिए टीटीपी को अलकायदा और अन्य आतंकवादी गुटों से भी महत्वपूर्ण समर्थन मिल रहा है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को सौंपी रिपोर्ट

डॉन न्यूज ने बताया कि इस जानकारी का खुलासा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को सौंपी गई 33वीं रिपोर्ट में किया गया है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि टीटीपी को सहयोग के रूप में हथियार और दूसरे जरूरी उपकरण मुहैया कराए जाते हैं। जिनका इस्तेमाल पाकिस्तान में होने वाले हमलों में होता है।

टीटीपी में शामिल हुए तालिबान के सदस्य

रिपोर्ट में कहा गया है कि तालिबान के रुख के बावजूद टीटीपी के लड़ाके पाकिस्तान में हो रहे हमलों को अंजाम देने में लगे हुए हैं। इसके अलावा तालिबान के कुछ सदस्य उनकी गतिविधियों से प्रेरित होकर टीटीपी में शामिल हो गए हैं।

यह भी पढ़ें- Pakistan: आम चुनाव से पहले पाकिस्तानी जनता की जेब में लगी आग, सरकार ने 13.55 रुपए प्रति लीटर महंगा किया पेट्रोल

देश की सुरक्षा के लिए TTP को खतरा मानता है पाकिस्तान

बता दें कि पाकिस्तान सरकार देश में हो रहे आतंकी हमलों को लेकर तालिबान के सामने अपनी नाराजगी व्यक्त कर चुका है। टीटीपी की गतिविधियों पर अंकुश लगाने में तालिबान की विफलता के कारण दोनों देशों के बीच संबंध तनावपूर्ण हो गए हैं। टीटीपी को पाकिस्तान अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा मानता है।

यह भी पढ़ें- Pakistan: पाकिस्तान पुलिस ने इमरान खान के खिलाफ की कार्रवाई, केंद्रीय सचिवायल में मारा छापा; रिपोर्ट में हुआ खुलासा