Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: ओसामा बिन लादेन का करीबी आतंकी अमीन उल हक पाकिस्तान से गिरफ्तार, बना रहा था कई हस्तियों को निशाना

ओसामा बिन लादेन का करीबी रहा अमीन उल हक पाकिस्तान से गिरफ्तार हुआ है। बता दें कि हक 1996 से ओसामा बिन लादेन का करीबी सहयोगी था। उसने कथित तौर पर पूरे प्रांत में तोड़फोड़ गतिविधियों की योजना बनाई थी। वह पाकिस्तान में महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों और हस्तियों को निशाना बनाना चाहता था। सीटीडी ने बताया कि हक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Fri, 19 Jul 2024 03:55 PM (IST)
Hero Image
अमीन उल हक को पंजाब प्रांत के गुजरात से किया गया गिरफ्तार (फोटो- X)

पीटीआई, लाहौर। पाकिस्तान को हमेशा से आतंकवादियों को सरंक्षण देने के लिए जाना जाता है और आज एक बार फिर से पाकिस्तान ने ये साबित कर दिया है।

दरअसल, पाकिस्तान के पंजाब प्रांत से शुक्रवार को ओसामा बिन लादेन के करीबी सहयोगी अमीन उल हक को गिरफ्तार किया गया है। वह 1996 से ओसामा बिन लादेन का करीबी सहयोगी था। उसने कथित तौर पर पूरे प्रांत में तोड़फोड़ गतिविधियों की योजना बनाई थी। वह पाकिस्तान में महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों और हस्तियों को निशाना बनाना चाहता था।

पुलिस प्रवक्ता ने कहा है कि गिरफ्तार आतंकी हक के खिलाफ आतंक विरोधी टीम की ओर से मामला दर्ज कर लिया गया है। उसे पूछताछ के लिए अज्ञात स्थान पर भेज दिया गया है। ओसामा बिन लादेन के करीबी सहयोगी हक का नाम संयुक्त राष्ट्र की अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी सूची में शामिल है। लादेन के साथ उसके लंबे समय तक जुड़ाव और अल कायदा में सक्रिय भूमिका के कारण उसकी गिरफ्तारी को महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

ओसामा बिन लादेन का करीबी अमीनुल हक

पाकिस्तान पुलिस के आतंकवाद निरोधी विभाग ने शुक्रवार को अमीनुल हक को गुजरात जिले के सराय आलमगीर कस्बे से पकड़ा गया है। पाकिस्तान पुलिस ने अमीनुल हक की गिरफ्तारी को आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में अहम सफलता बताया है।

पुलिस ने बताया कि विभिन्न खुफिया एजेंसियों के साथ मिलकर योजनाबद्ध तरीके से अभियान चलाया गया, जिसके बाद अमीनुल हक पकड़ में आया।

अमीन के पास से मिला पाकिस्तान का आईडी कार्ड

अमीन अल हक काफी समय तक ओसामा बिन लादेन की सुरक्षा का इंतजाम भी देखता था। हक को संयुक्त राष्ट्र ने आतंकवादी के रूप में नामित किया था। सीटीडी ने बताया है कि हक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। एजेंसी इस मामले को लेकर खासतौर से ध्यान दे रही है कि उसका पाकिस्तान में रहने के पीछे का क्या मकसद था।

सीटीडी अधिकारी ने कहा कि इससे पहले हक को 2021 में अफगानिस्तान में देखा गया था। अब उसको पाकिस्तान में पंजाब प्रांत के गुजरात में पकड़ा गया है और उसके पास से पाकिस्तान का आईडी कार्ड भी मिला है। ये आईडी कार्ड लाहौर और हरिपुर के एक पते पर बनाया गया है।

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान में नहीं थम रहे आतंकी हमले, अब सैन्य बेस पर हुआ हमला; 8 सुरक्षा कर्मियों की मौत