Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: पाकिस्तान में मंडरा रहा है तहरीक-ए-तालिबान से खतरा, इस्लामाबाद में आतंकी हमले का अलर्ट जारी

पाकिस्तान में तहरीक-ए-तालिबान से खतरा हो सकता है जिसे देखते हुए इस्लामाबाद में आतंकी हमले की मंशा के बीच हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। आईजीपी अकबर नासिर ने राजधानी में कानून व्यवस्था को रखने के लिए सुरक्षा को हाई अलर्ट पर रखने के सख्त आदेश दिए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Wed, 22 Feb 2023 11:40 AM (IST)
Hero Image
आतंकी हमले की मंशा के बीच इस्लामाबाद में हाई अलर्ट जारी।

इस्लामाबाद, एजेंसी। आतंकियों को पनाह देने वाला पाकिस्तान खुद इस समय आतंकी गतिविधियों से जूझ रहा है। जिसे देखते हुए आतंकी हमले की आशंका के बीच इस्लामाबाद में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। द न्यूज इंटरनेशनल अखबार ने बताया कि इस्लामाबाद के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) अकबर नासिर खान ने राजधानी में कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए सुरक्षा को हाई अलर्ट पर रखने के सख्त आदेश जारी किए हैं।

सुरक्षा उपकरणों से लैस हों सभी सुरक्षाकर्मी

आईजीपी इस्लामाबाद ने सभी अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में उपस्थित रहने का निर्देश दिया और अधिकारियों को ड्यूटी के संबंध में भी विभिन्न जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि ड्यूटी पर तैनात अधिकारी पूरे सुरक्षा उपकरणों से लैस हों और सरकारी व निजी गाड़ियों, एंबुलेंसों व संदिग्ध व्यक्तियों पर पैनी नजर रखें। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार के अनुसार अकबर नासिर ने कहा कि अपंजीकृत गाड़ियों/मोटरसाइकिलों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए

रेड जोन, डिप्लोमैटिक एन्क्लेव की सुरक्षा को और सख्त करने के निर्देश

अकबर नासिर ने सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए कहा कि शहर भर में पेशेवर भिखारियों और उनके सहायकों के खिलाफ चल रही कार्रवाई को तेज किया जाना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि रेड जोन और डिप्लोमैटिक एन्क्लेव की सुरक्षा को और सख्त बनाया जाए। अकबर नासिर ने आदेश दिया कि बिना पैटर्न वाली नंबर प्लेट और टिंटेड ग्लास वाली गाड़ियों के प्रवेश पर रोक लगाई जाए।

'राजधानी में कानून व्यवस्था बनाए रखना है सर्वोच्च प्राथमिकता'

अकबर ने यह भी निर्देश दिया कि राजधानी के पिकेट या प्रवेश द्वार पर वर्दी पहने कर्मियों और सुरक्षा गार्डों की जांच अनिवार्य की जाए। द न्यूज इंटरनेशनल अखबार के अनुसार, आईजीपी ने कहा कि इस्लामाबाद कैपिटल पुलिस हमेशा नागरिकों के जीवन और संपत्ति की रक्षा के लिए लगी हुई है, और संघीय राजधानी इस्लामाबाद में कानून व्यवस्था बनाए रखना इस्लामाबाद कैपिटल पुलिस की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

यह भी पढ़े- Pakistan: क्या भाई-बहन का संबंध बनाना सही है? अंग्रेजी के टेस्ट-पेपर में पूछा अश्लील सवाल, पाकिस्तान में बवाल

तहरीक-ए-तालिबान से हो सकता है खतरा

डॉन ने यूएस इंस्टीट्यूट ऑफ पीस (यूएसआईपी) की रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि पाकिस्तान के आर्थिक संकट और अफगानिस्तान में तालिबान के शासन के बीच प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) इस्लामाबाद के लिए संभावित खतरे के रूप में फिर से उभरा है। यूएस इंस्टीट्यूट ऑफ पीस (यूएसआईपी) द्वारा वाशिंगटन में जारी रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है, "पाकिस्तान के आर्थिक संकट और अफगानिस्तान में तालिबान के शासन के बीच, टीटीपी एक तेजी से शक्तिशाली खतरे के रूप में फिर से उभरा है। जिसे देखते हुए इस्लामाबाद में सुरक्षा को हाई अलर्ट पर रखने के सख्त आदेश जारी किए हैं।

यह भी पढ़े- North Korea: उत्तर कोरिया के अखबार ने दी चेतावनी, बोले- बाहरी आर्थिक 'सहायता लेना होगा जहर के समान'