Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: टीटीपी ने ली पाकिस्तानी सेना के काफिले पर आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी, नौ जवानों की हुई थी मौत

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में गुरुवार को सेना के काफिले पर हुए आतंकी हमले की जिम्मेवारी आतंकी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने ली है। पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवारुल हक काकर ने इस घटना पर शोक व्यक्त किया है।इस आत्मघाती हमले में नौ जवानों की मौत हो गई थी और पांच घायल हैं।13 अगस्त को बलूचिस्तान में चीनी इंजीनियरों को ले जा रहे काफिले पर भी हमला हुआ था।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sat, 02 Sep 2023 12:09 AM (IST)
Hero Image
टीटीपी ने ली पाकिस्तानी सेना के काफिले पर आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी। प्रतीकात्मक फोटो।

पेशावर, पीटीआई। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में गुरुवार को सेना के काफिले पर हुए आतंकी हमले की जिम्मेवारी आतंकी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने ली है। इस आत्मघाती हमले में नौ जवानों की मौत हो गई थी और पांच घायल हैं। आत्मघाती आतंकी ने बाइक को वाहन से टकरा दिया था।

कार्यवाहक पीएम ने घटना पर जताया शोक

पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवारुल हक काकर ने इस घटना पर शोक व्यक्त किया है। यह हमला तब हुआ है जब पाकिस्तान की कार्यवाहक सरकार को बने अभी 15 दिन भी नहीं हुए हैं। 17 अगस्त को कार्यवाहक सरकार बनाई गई थी। पाकिस्तानी सेना पर यह पहला हमला नहीं है।

खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में एक ही माह में यह दूसरा मामला

खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में ही एक महीने के अंदर ये दूसरा हमला है। इससे पहले 30 जुलाई को एक राजनीतिक दल की बैठक में आत्मघाती हमला हुआ था, जिसमें 54 लोगों की मौत हो गई थी। पिछले महीने एक पुलिस चौकी पर टीटीपी आतंकियों के हमले में दो पुलिसकर्मियों की मौत हो गई थी।

चीनी इंजीनियरों के काफिले पर हुआ था हमला

13 अगस्त को बलूचिस्तान में चीनी इंजीनियरों को ले जा रहे काफिले पर भी हमला हुआ था। इस हमले में चार चीनी नागरिक और नौ सैनिकों की मौत हुई थी। अलकायदा का सहयोगी आतंकी संगठन टीटीपी ने पाकिस्तान में कई घातक हमले किए हैं जिसमें 2009 में सेना मुख्यालय पर हमला और 2008 में इस्लामाबाद के मैरियट होटल पर बमबारी शामिल है।