Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: उत्तर पश्चिमी पाकिस्तान में TTP आतंकवादियों ने सुरक्षा काफिले पर किया हमला, 6 सैनिकों की हुई मौत

Pakistan News सेना की मीडिया शाखा इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने कहा कि हमला अफगानिस्तान की सीमा से लगे दक्षिण वजीरिस्तान आदिवासी जिले के अस्मान मांजा इलाके में हुआ है। इस हमले में सशस्त्र टीटीपी आतंकवादियों ने एक काफिले पर गोलीबारी की जिसमें छह सैनिक मारे गए।आईएसपीआर ने कहा कि जवाबी कार्रवाई में चार आतंकवादी मारे गए जबकि दो घायल हो गए।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Tue, 22 Aug 2023 04:24 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान में TTP आतंकवादियों ने सुरक्षा काफिले पर किया हमला (प्रतीकात्मक फोटो)

पेशावर, एजेंसी। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों के एक काफिले पर हमला कर दिया। इस हमले में कम से कम छह पाकिस्तानी सैनिक और चार आतंकवादी मारे गए। सेना ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

सेना की मीडिया शाखा इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने कहा कि हमला अफगानिस्तान की सीमा से लगे दक्षिण वजीरिस्तान आदिवासी जिले के अस्मान मांजा इलाके में हुआ है। इस हमले में सशस्त्र टीटीपी आतंकवादियों ने एक काफिले पर गोलीबारी की, जिसमें छह सैनिक मारे गए।

आईएसपीआर ने कहा कि जवाबी कार्रवाई में चार आतंकवादी मारे गए, जबकि दो घायल हो गए। प्रतिबंधित टीटीपी ने हमले की जिम्मेदारी स्वीकार कर ली है। बयान में कहा गया है कि किसी भी अन्य आतंकवादी को खत्म करने के लिए क्षेत्र में "स्वच्छता अभियान" चल रहा है।

पिछले महीने भी TTP आतंकवादियों ने किया था हमला 

टीटीपी की स्थापना 2007 में कई आतंकवादी संगठनों के एक छत्र समूह के रूप में की गई थी। हाल ही में, पाकिस्तान प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन द्वारा संचालित आतंकवादी गतिविधियों की लहर से प्रभावित हुआ है।पिछले महीने, देश के अशांत खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में एक पुलिस चौकी पर टीटीपी आतंकवादियों के हमले में दो पुलिसकर्मी मारे गए और इतने ही घायल हो गए।

30 जनवरी को, पाकिस्तान तालिबान के एक आत्मघाती हमलावर ने पेशावर की एक मस्जिद में दोपहर की नमाज के दौरान खुद को उड़ा लिया, जिसमें 101 लोगों की मौत हो गई और 200 से अधिक लोग घायल हो गए।

फरवरी के महीने में भी TTP ने किया था हमला 

फरवरी में, टीटीपी आतंकवादियों ने पाकिस्तान के सबसे अधिक आबादी वाले शहर में कराची पुलिस प्रमुख के कार्यालय पर हमला किया, जिससे गोलीबारी हुई जिसमें तीन विद्रोहियों और दो पुलिस कांस्टेबलों सहित चार अन्य की मौत हो गई।

अल-कायदा के करीबी माने जाने वाले इस संगठन को पूरे पाकिस्तान में कई घातक हमलों के लिए दोषी ठहराया गया है, जिसमें 2009 में सेना मुख्यालय पर हमला, सैन्य ठिकानों पर हमले और 2008 में इस्लामाबाद में मैरियट होटल पर बमबारी शामिल है।

टीटीपी ने 2014 में पेशावर में आर्मी पब्लिक स्कूल पर जघन्य हमला भी करवाया था, जिसमें 130 से अधिक छात्र मारे गए थे।