Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पहले से ही अमेरिका को थी पाकिस्तान में ओसामा के होने की आशंका, तत्कालीन विदेश मंत्री ने जाहिर की थी शंका

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने कहा है कि 2011 में एबटाबाद में अमेरिकी कमांडो के हाथों मारे जाने से बहुत पहले अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री कोंडोलीजा राइस ने उनके साथ अपनी सरकार की आशंका साझा की थी। तत्कालीन अमेरिकी विदेश मंत्री ने ओसामा के पाकिस्तान में छिपे होने की शंका जाहिर की थी। विदेश मंत्री रहते हुए कोंडोलीजा ने चार बार पाकिस्तान का दौरा किया था।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Fri, 02 Feb 2024 11:06 PM (IST)
Hero Image
पहले से ही अमेरिका को थी पाकिस्तान में ओसामा के होने की आशंका। फाइल फोटो।

पीटीआई, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने कहा है कि 2011 में एबटाबाद में अमेरिकी कमांडो के हाथों मारे जाने से बहुत पहले अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री कोंडोलीजा राइस ने उनके साथ अपनी सरकार की आशंका साझा की थी। तत्कालीन अमेरिकी विदेश मंत्री ने ओसामा के पाकिस्तान में छिपे होने की शंका जाहिर की थी।

कोंडोलीजा ने चार बार किया था पाकिस्तान का दौरा

विदेश मंत्री रहते हुए कोंडोलीजा ने चार बार पाकिस्तान का दौरा किया था। उन्होंने दिसंबर 2008 के पहले सप्ताह में पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री गिलानी से मुलाकात की थी। 2008 में मुंबई आतंकी हमले के बाद नई दिल्ली में वार्ता कर कोंडोलीजा अचानक इस्लामाबाद पहुंची थीं। जिओ न्यूज को गुरुवार को दिए गए एक साक्षात्कार में गिलानी ने कहा, 'कोंडोलीजा राइस ने पाकिस्तान का दौरा किया था और उन्होंने आशंका जताई थी कि ओसामा पाकिस्तान में है।'

2011 में किया गया था खात्मा

यह पूछने पर कि उन्होंने क्या प्रतिक्रिया जाहिर की थी, गिलानी ने कहा, 'जब उन्होंने यह कहा तो मैंने कहा कि यह झूठी सूचना है।' विश्व के सबसे खतरनाक आतंकी सरगना में से एक ओसामा को अमेरिकी नौसेना सील ने दो मई 2011 को एक गुप्त अभियान में मार गिराया। 54 वर्षीय ओसामा पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा राज्य के एबटाबाद में छिपा हुआ था।

यह भी पढ़ेंः Osama Bin Laden: दुनिया के सबसे खूंखार आतंकी का 40 मिनट में हुआ था खात्मा, ऐसे मारा गया अलकायदा का सरगना