Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan Election: क्या फिर टलेगा पाकिस्तान आम चुनाव? पीएमएल-एन नेता अमीर मुकाम ने दिया यह सुझाव

पाकिस्तान स्थित डॉन की रिपोर्ट के अनुसारचुनाव के दिनों में जनजातीय क्षेत्र में मौसम की स्थिति खराब रहती है।पीएमएल-एन खैबर पख्तूनख्वा के अध्यक्ष अमीर मुक़ाम ने शनिवार को सुझाव दिया कि सुरक्षा खतरे के कारण आगामी आम चुनावों में दो से चार सप्ताह की देरी हो सकती है।उन्होंने कहा कि अगर चुनाव 1 फरवरी के बजाय 1 या 2 मार्च को होते हैं तो अधिक लोग चुनाव में भाग लेंगे।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Sun, 10 Dec 2023 09:28 AM (IST)
Hero Image
सुरक्षा खतरे के कारण आगामी आम चुनावों में हो सकती है देरी (फाइल फोटो)

एएनआई, इस्लामाबाद। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) खैबर पख्तूनख्वा के अध्यक्ष अमीर मुक़ाम ने शनिवार को सुझाव दिया कि सुरक्षा खतरे के कारण आगामी आम चुनावों में दो से चार सप्ताह की देरी हो सकती है। पाकिस्तान स्थित डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, चुनाव के दिनों में जनजातीय क्षेत्र में मौसम की स्थिति खराब रहती है। मुकाम का बयान पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) और पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी के बीच 8 फरवरी, 2024 को चुनाव की तारीख तय करने पर सहमति बनने के बाद आया है। 

डॉन न्यूज शो इनफोकस पर एक साक्षात्कार में, मुकाम ने कहा खैबर पख्तूनख्वा में मौजूदा सुरक्षा स्थिति कोई नई बात नहीं है उन्होंने 2008 और 2013 की सुरक्षा स्थितियों का जिक्र किया और कहा कि उनके बावजूद भी चुनाव हुए। उन्होंने कहा कि चुनाव के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं है और इसीलिए राजनीतिक दल प्रचार कर रहे हैं। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, मुकाम ने कहा कि कुछ लोगों को हमेशा खतरा रहता है, खासकर खैबर पख्तूनख्वा में और उन्होंने कहा कि वह खुद कई हमलों का निशाना बने हैं।

'कई लोगों ने इस मामले को व्यक्तिगत आधार पर उठाया'

मुकाम ने कहा, "उन जमीनी हकीकतों को ध्यान में रखते हुए हम कहते हैं, अगर चुनाव 8 फरवरी के बजाय 1 या 2 मार्च तक दो से तीन से चार सप्ताह की देरी से होते हैं तो अधिक लोग भाग ले सकेंगे। यह पूछे जाने पर कि क्या पीएमएल-एन ने आधिकारिक तौर पर इस मामले को पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) के समक्ष उठाया था, मुकाम ने कहा कि कई लोगों ने इस मामले को व्यक्तिगत आधार पर उठाया था, लेकिन पार्टी की ओर से नहीं क्योंकि यह एक "वास्तविक मुद्दा" था।

यह भी पढ़ें-COP28 में पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने जलवायु न्याय पर दिया जोर, बोले- हर देश को विकास का अधिकार

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War: हमास के आतंकियों ने गाजा से चुराई मानवीय सहायता, नागरिकों को भी पीटा; IDF ने जारी किया वीडियो