Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PAK Food Crisis: आर्थिक तंगी से जूझ रहा है PAK, विश्व बैंक ने कहा -दक्षिण एशिया की है सबसे कमजोर अर्थव्यवस्था

पाकिस्तान में महंगाई अपने चरम पर है। देश आर्थिक तंगी का सामना कर रहा है। पाकिस्तान को एक गरीब देश की पुष्टि विश्व बैंक ने भी कर दी है। इस्लाम खबर ने बताया कि पाकिस्तान दक्षिण एशिया की सबसे कमजोर अर्थव्यवस्था है।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Wed, 18 Jan 2023 08:14 AM (IST)
Hero Image
आर्थिक तंगी से जूझ रहा है पाकिस्तान।

इस्लामाबाद, एएनआई। भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान वर्तमान में आर्थिक तंगी से जूझ रहा है। मुल्क में हालात इतने गंभीर हैं कि लोग आम जरूरतों के लिए भी परेशानियों का सामना कर रहे हैं। पाकिस्तान को एक गरीब देश की पुष्टि विश्व बैंक ने भी कर दी है। इस्लाम खबर ने बताया कि पाकिस्तान दक्षिण एशिया की सबसे कमजोर अर्थव्यवस्था है। देश को गरीबी से बाहर निकालने के लिए भी पाकिस्तान को परेशानियों का सामना करना होगा।

पाक को है 33 अरब डॉलर की जरूरत

पाकिस्तन प्राकृतिक आपदाओं, भोजन की कमी और गरीबी के बीच आर्थिक मंदी के लिए चर्चा में है। पाकिस्तान में पिछले साल जुलाई में बाढ़ आई थी, जिससे बड़े पैमाने पर खेत तबाह हो गए थे। देश में विदेशी मुद्रा भंडार 4.6 बिलियन अमेरीकी डालर के नए निचले स्तर पर पहुंच गया है। देश में कुल इतना ही विदेशी भंडार बचा है कि वह केवल तीन सप्ताह के लिए ही विदेशी आयात बिलों का भुगतान करने के लिए पर्याप्त होगा। पाकिस्तान की आर्थिक हालात को देखते हुए विश्लेषकों ने पाकिस्तान को राहत के लिए 33 अरब डॉलर की जरूरत बताई है।

सऊदी अरब और UAE ने 4 अरब डॉलर किया निवेश

इस्लाम खबर की रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान में सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात सहित दोस्तों ने पाकिस्तान में इस महीने चार अरब डॉलर का निवेश किया है। देश में आई बाढ़ को आए छह महीने हो चुके हैं। लेकिन ऑन-लैंड ट्रैवलर (एसएफ ऐज़ादुद्दीन, डॉन 11 जनवरी, 2023) लिखते हैं कि भले ही बाढ़ को गए लंबा समय हो गया हो लेकिन अब भी जल प्रबंधन या नए सिरे से खेती के कोई संकेत नहीं हैं। उन्होंने यह भी कहा कि कल्पना कीजिए कि दुनिया की सबसे सिंचित उपजाऊ गेहूं उगाने वाली भूमि वाले देश में आटे की कमी है और इसे आयात करने के लिए पैसे नहीं हैं।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष में भी गिरा पाकिस्तान रुपय का मूल्य

इस्लाम खबर ने बताया कि बाजार की रिपोर्ट कहती है कि 20 किलो आटे का 1200 पाकिस्तानी रुपये का बैग 3,00 पाकिस्तानी रुपये तक पहुंच गया है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)ने भी पाकिस्तानी रुपय की कीमत (PKR) को तीन महीने के निचले स्तर पर ला खड़ा किया। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने एक मुद्रा विनिमय विशेषज्ञ के हवाले से कहा, "पाकिस्तानी रुपये का उचित मूल्य वह है जो काले बाजार में 260-270 रुपये प्रति डॉलर पर है।

यह भी पढ़े: दिल्ली-एनसीआर में हर साल 0.2 मीटर घटता भूजल स्तर बना खतरा, यहां 80% इमारतें बड़े भूकंप झेलने में सक्षम नहीं

अगले तीन सालों में 16.3 बिलियन अमरीकी डालर की होगी जरूरत-शरीफ

विश्व बैंक ने पाकिस्तान को एक और वैश्विक मंदी की चेतावनी दी है। विश्व बैंक ने 13 जनवरी, 2023 को चालू वर्ष के दौरान पाकिस्तान की आर्थिक वृद्धि को दो प्रतिशत तक धीमा करने का अनुमान लगाया है। प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ का कहना है कि देश को जलवायु परिवर्तन का सामना करने के लिए और हालातों को सुधारने के लिए अगले तीन सालों में 16.3 बिलियन अमरीकी डालर की आवश्यकता होगी। पाकिस्तान अपने ही किसानों को फसलों पर समर्थन मूल्य नहीं दे रहा है। जिस कारण किसान गेहूं की खेती के तहत क्षेत्र को बढ़ाने के लिए अनिच्छुक हैं।

किसान कर रहे हैं "कृषि-आपातकाल" की मांग

देश में किसान उर्वरक की कमी और कमजोर फसल संभावना के कारण "कृषि-आपातकाल" की मांग कर रहे हैं। इस्लाम खबर कि रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान किसान इत्तेहाद (पीकेआई) के अध्यक्ष खालिद महमूद खोखर ने कहा कि घरेलू गेहूं उत्पादन को बढ़ावा देने के बजाय, सरकार "अन्य देशों के किसानों से उच्च कीमतों पर खाघान्न खरीदकर उनका समर्थन कर रही है।

यह भी पढ़े: Earthquake in Indonesia: इंडोनेशिया में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 6 रही तीव्रता