Move to Jagran APP

Zakir Naik: 'पाकिस्तानी भाइयों, मुझे माफ कर दो', आलोचना के बाद भगोड़े जाकिर नाइक ने मांगी माफी

Zakir Naik apologizes पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस पर गलत बयानी के लिए जाकिर नाइक ने अब माफी मांगी है। पाकिस्तान में जाकिर के बयानों की पूरे देश में कड़ी आलोचना हो रही है। इस सप्ताह नाइक का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था जिसमें वो पिछले महीने पाकिस्तान यात्रा के दौरान अतिरिक्त सामान शुल्क लगाने के लिए पीआईए का उपहास उड़ाते हुए दिखाई दे रहा था।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Sat, 12 Oct 2024 09:38 AM (IST)
Hero Image
Zakir Naik apologizes जाकिर नाइक की अकल आई ठिकाने।

एजेंसी, इस्लामाबाद। भगोड़े इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक ने पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) पर अब अपनी हालिया टिप्पणी के लिए माफी मांगी है। पाकिस्तान में जाकिर के बयानों की पूरे देश में कड़ी आलोचना हो रही है।

इस सप्ताह की शुरुआत में  नाइक का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, जिसमें वो पिछले महीने पाकिस्तान यात्रा के दौरान अतिरिक्त सामान शुल्क लगाने के लिए पीआईए का उपहास उड़ाते हुए दिखाई दे रहा था। 

क्या बोला था जाकिर नाइक?

पाकिस्तान गए जाकिर ने कहा था,

मैं पाकिस्तान आ रहा था और हमारा सामान 1000 किलोग्राम था। मैंने पीआईए के सीईओ से बात की। स्टेशन मैनेजर ने मुझसे कहा कि वह मेरे लिए कुछ भी करने को तैयार हैं। मैंने जवाब दिया, 'मेरे पास 500 किलोग्राम से 600 किलोग्राम अतिरिक्त सामान है।' उन्होंने मुझे 50 प्रतिशत छूट की पेशकश की। मैंने उनसे साफ कह दिया कि या तो मुफ्त में दें या फिर छोड़ दें। भारत में मुझे मुफ्त में छोड़ दिया जाता है क्योंकि वे मुझे देखते ही 1000-2000 किलो वजन माफ कर देते हैं और यहां पाकिस्तान में जहां मैं सरकार का अतिथि हूं मुझे 50 प्रतिशत की छूट की पेशकश की जा रही है।

पाकिस्तानियों ने खूब सुनाया

बता दें कि नाइक की टिप्पणी पाकिस्तानियों को रास नहीं आई। कई लोगों ने कहा कि जिसने भी जाकिर नाइक को आमंत्रित किया है, कृपया उसे फिर से आमंत्रित न करें। PIA को पूरी कीमत मांगनी चाहिए थी। कोई भी असली इस्लामी उपदेशक कभी भी विशेष व्यवहार की मांग नहीं करेगा।

एक पाकिस्तानी कंटेंट क्रिएटर ने X पर पोस्ट करते हुए कहा, "यह आदमी जाकिर नाइक है उन्हें लगता है कि 13-14 साल की अनाथ लड़कियां 'खवातीन' (बड़ी) हैं और वह उनके साथ मंच साझा नहीं कर सकते। वह लगेज शुल्क माफी से इनकार करने के लिए राष्ट्रीय एयरलाइनों की सार्वजनिक रूप से आलोचना करते हैं, यह भी कहते हैं कि जो महिलाएं किसी की दूसरी पत्नी बनने के बजाय अविवाहित रहना चुनती हैं, तो वे सार्वजनिक संपत्ति (बाज़ारी) हैं। 

राज्य को समझदार लोगों को आमंत्रित करना चाहिए, हमारे पास पहले से ही सड़कों पर घूमने वाले ऐसे बहुत से लोग हैं। यह रोंग नंबर है।

अब क्या बोला नाइक?

नाइक ने अब माफी मांगते हुए कहा, ''मैं भूल गया था कि अंतिम लक्ष्य ऐसे सांसारिक मामलों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय "स्वर्ग का पासपोर्ट" प्राप्त करना है। अगर मेरे शब्दों से मेरे पाकिस्तानी भाइयों को गलत लगा है, तो मैं ईमानदारी से माफी मांगता हूं।"

भारत में वांटेड है जाकिर नाइक

बता दें नाइक भारत में धार्मिक घृणा और उग्रवाद फैलाने के आरोपों के साथ-साथ मनी लॉन्ड्रिंग मामलों में कथित संलिप्तता के लिए वांटेड है। नाइक को अपनी जिहादी मानसिकता को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तान में भी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है।