Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia: रूस में 15 इस्लामिक चरमपंथियों को किया गया गिरफ्तार; परमाणु हथियारों को लेकर कही ये बात

रूस के उत्तरी काकेशस क्षेत्र में काबर्डिनो-बाल्केरियन गणराज्य में सुरक्षा एजेंसियों की कार्रवाई में चरमपंथी इस्लामी समुदाय के 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उनके पास से हथियार और प्रतिबंधित धार्मिक साहित्य जब्त किया गया है। वहीं रूस ने कहा है कि वह तब तक परमाणु हथियार का परीक्षण नहीं करेगा जब तक कि अमेरिका ऐसे परीक्षण से दूर रहेगा।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Tue, 24 Sep 2024 05:45 AM (IST)
Hero Image
रूस में 15 इस्लामिक चरमपंथियों को किया गया गिरफ्तार

आइएएनएस, मॉस्को। रूस के उत्तरी काकेशस क्षेत्र में काबर्डिनो-बाल्केरियन गणराज्य में सुरक्षा एजेंसियों की कार्रवाई में चरमपंथी इस्लामी समुदाय के 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उनके पास से हथियार और प्रतिबंधित धार्मिक साहित्य जब्त किया गया है।

बक्सन जिले के इस्लामेय गांव में हुई कार्रवाई

संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसबी) ने एक बयान में कहा कि उसके एजेंटों ने गृह मंत्रालय और नेशनल गार्ड के साथ मिलकर चरमपंथी समूह की गतिविधियों पर अंकुश लगा दिया था, इसके बाद चरमपंथी समूह के सदस्य वाट्सएप मैसेंजर के माध्यम से अपने कार्यों को अंजाम दे रहे थे। बक्सन जिले के इस्लामेय गांव में हुई कार्रवाई में कुल 15 रूसी नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है।

एफएसबी के अनुसार, पकड़े गए लोगों पर रूसी संघ के कानूनों के खिलाफ कट्टरपंथी विचारधारा के सार्वजनिक प्रसार के साथ-साथ धार्मिक घृणा से प्रेरित हिंसक कृत्यों को अंजाम देने में शामिल होने का आरोप लगाया गया है।

हम परमाणु हथियारों का परीक्षण नहीं करेंगे बशर्ते अमेरिका भी परहेज करे : रूस

रूस ने कहा है कि वह तब तक परमाणु हथियार का परीक्षण नहीं करेगा जब तक कि अमेरिका ऐसे परीक्षण से दूर रहेगा। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सहयोगी और हथियार नियंत्रण प्रमुख ने सोमवार को कहा कि ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि रूस सोवियत संघ के बाद परमाणु परीक्षण पर लगी रोक को छोड़ सकता है।

चूंकि अमेरिका और उसके यूरोपीय सहयोगी यूक्रेन को पश्चिमी मिसाइलों के साथ रूस में अंदर तक हमला करने की अनुमति देने पर विचार कर रहे हैं, इसलिए इस बात की चर्चा बढ़ गई है कि रूस परमाणु हथियारों का परीक्षण फिर से शुरू कर सकता है।

परमाणु परीक्षण पढ़ें क्या बोला रूस

रूसी हथियार नियंत्रण नीति के प्रभारी उप विदेश मंत्री सर्गेई रयाबकोव ने रूसी समाचार एजेंसियों से इस अटकल के बारे में कहा कि रूस में परमाणु परीक्षण रूस के भीतर मिसाइल हमलों का जवाब हो सकता है। उन्होंने कहा कि कुछ भी नहीं बदला है। हम ऐसे परीक्षण कर सकते हैं, लेकिन अगर अमेरिका ऐसे कदमों से परहेज करता है तो हम ऐसा नहीं करेंगे।

रूस के सरकारी अखबार रोसिस्काया गजेटा ने पिछले सप्ताह रूस के परमाणु परीक्षण स्थल नोवाया जेमल्या के प्रमुख आंद्रेई सिनित्सिन का एक साक्षात्कार प्रकाशित किया था। इसमें कहा गया था कि यह स्थल पूर्ण पैमाने पर परीक्षण फिर से शुरू करने के लिए तैयार है।

यूक्रेन से युद्ध जीतने के लिए परमाणु हथियारों की आवश्यकता नहीं

दुनिया की सबसे बड़ी परमाणु शक्ति के लिए अंतिम निर्णयकर्ता पुतिन ने रूसी परमाणु परीक्षण को फिर से शुरू करने को अमेरिका द्वारा किए जाने वाले ऐसे ही प्रयासों से जोड़ा है और कहा है कि यूक्रेन से युद्ध जीतने के लिए उन्हें ऐसे हथियारों का उपयोग करने की कोई आवश्यकता नहीं है।