Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'नवलनी की मौत ने मुझे एहसास कराया कि देश में... Alexei Navalny की मौत पर पुतिन की जगह ट्रंप ने साधा बाइडन पर निशाना

एलेक्सी नवलनी की मौत के बाद पश्चिमी देशों ने राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। जो बाइडन ने नवेलनी की मौत के लिए पुतिन को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि नवलनी के साथ जो हुआ है वह पुतिन की क्रूरता का एक और सबूत है। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस मामले पर पुतिन की निंदा करने से परहेज कर लिया।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Tue, 20 Feb 2024 09:12 AM (IST)
Hero Image
एलेक्सी नवलनी की जेल में मौत को लेकर डोनाल्ड ट्रंप ने प्रतिक्रिया दी है।(फोटो सोर्स: जागरण)

मॉस्को, राइटर: रूस में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के मुखर आलोचक और प्रमुख विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की जेल में मौत हो गई।  उनकी पत्नी यूलिया नवलनया ने अपने पति की मौत के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को जिम्मेदार ठहराया।

उन्होंने एलेक्सी नवलनी से रूस को आजाद कराने के लिए उनके संघर्ष में साथ देने की अपील की। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने नवलनी की मौत के लिए पुतिन को जिम्मेदार ठहराया है।

हालांकि, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस मामले पर पुतिन की निंदा करने से परहेज कर लिया। ट्रंप ने नवलनी की रहस्यमय मौत को लेकर कहा कि वो रूस से राजनीतिक उत्पीड़न के शिकार हुए। वहीं, उन्होंने राष्ट्रपति जो बाइडन पर अमेरिका को बर्बाद करने का आरोप लगाया।

ट्रंप ने रूस के बहाने बाइडन पर साधा निशाना

ट्रंप ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'ट्रुथ सोशल' पर कहा,"नवलनी की अचानक हुई मौत ने मुझे इसके बारे में अधिक एहसास दिलाया कि देश में क्या हो रहा है। यह एक धीमी, स्थिर प्रगति है, जिसमें कुटिल, कट्टरपंथी वामपंथी राजनेता, अभियोजक और न्यायाधीश हमें विनाश के रास्ते पर ले जा रहे हैं।"

एलेक्सी नवलनी की मौत के बाद पश्चिमी देशों ने राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। जो बाइडन ने नवेलनी की मौत के लिए पुतिन को  जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि नवलनी के साथ जो हुआ है वह पुतिन की क्रूरता का एक और सबूत है।

फ्रांस से लेकर ब्रिटेन तक ने पुतिन की निंदा की

फ्रांस के विदेश मंत्री स्टीफन सेजॉर्न ने एलेक्सी नवलनी की मौत पर कहा कि जेल में बंद रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी को रूस की उत्पीड़न सिस्टम का विरोध करने के लिए अपने जीवन की कीमत चुकानी पड़ी है। वहीं, यह घटना पुतिन की वास्तविकता बताती है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने ट्वीट करके एक्स पर कहा, "यह भयानक खबर है। रूस के लोकतंत्र के सबसे प्रबल समर्थक के रूप में एलेक्सी नवलनी ने अपने पूरे जीवन में अविश्वसनीय साहस का प्रदर्शन किया। मेरी संवेदनाएं उनकी पत्नी और रूस के लोगों के साथ हैं। रूस के लिए यह खबर एक बड़ी त्रासदी है।"

जेल में टहलने के बाद हुए बेहोश फिर हुई मौत

बीते शुक्रवार (16 फरवरी) को एलेक्सी नवलनी की  मौत हो गई थी। एलेक्सी नवलनी की मौत यमालो-नेनेट्स क्षेत्र की जेल में हुई है।

यमालो-नेनेट्स क्षेत्र की जेल सेवा ने बयान जारी करके बताया था,"16 फरवरी, 2024 को दंड कॉलोनी नंबर तीन में दोषी एलेक्सी नवलनी को टहलने के बाद अस्वस्थ महसूस हुआ और वह तुरंत बेहोश हो गए। मेडिकल स्टाफ तुरंत उनके पास पहुंचे। उन्हें बचाने के हर संभव कोशिश की गई, लेकिन उनको नहीं बचाया जा सका। एंबुलेंस के डॉक्टरों ने दोषी नवलनी की मौत की पुष्टि कर दी।" 

यह भी पढ़ें: Alexei Navalny Death: बेटे की मौत पर क्या बोलीं नवलनी की मां? पूरा यूरोप हुआ आगबबूला, पुतिन को ठहराया जिम्मेदार