Move to Jagran APP

नवलनी मौत मामले में पश्चिमी देशों के बयानों पर आग बबूला हुआ रूस, प्रवक्ता ने पुतिन को लेकर किया ये बड़ा दावा

रूस ने सोमवार को साफ शब्दों में कहा कि एलेक्सी नवलनी (Alexei Navalny Death) की मौत पर पश्चिम की प्रतिक्रिया अस्वीकार्य है। साथ ही क्रेमलिन (रूस) ने कहा कि अमेरिका और यूरोप के बयानों से राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को कोई नुकसान नहीं होगा। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि सरकार नवलनी की मौत की जांच रूसी कानून के अनुसार कर रही है।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Mon, 19 Feb 2024 04:03 PM (IST)
Hero Image
नवलनी मौत मामले में पश्चिमी देशों के बयानों पर आग बबूला हुआ रूस। (फाइल फोटो)

रॉयटर्स, मॉस्को। रूस ने सोमवार को साफ शब्दों में कहा कि एलेक्सी नवलनी (Alexei Navalny Death) की मौत पर पश्चिम की प्रतिक्रिया अस्वीकार्य है। साथ ही क्रेमलिन (रूस) ने कहा कि अमेरिका और यूरोप के बयानों से राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को कोई नुकसान नहीं होगा।

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि सरकार नवलनी की मौत की जांच रूसी कानून के अनुसार कर रही है। इस बीच एक वकील ने कहा कि नवलनी की मौत ने रूस के सबसे करिश्माई और साहसी नेता के विरोध को खत्म कर दिया है, क्योंकि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन एक ऐसे चुनाव की तैयारी कर रहे हैं जो उन्हें कम से कम 2030 तक सत्ता में बनाए रखेगा।

पश्चिमी देशों ने रूस के बयान को किया खारिज

वहीं, पश्चिमी देशों और नवलनी के समर्थकों ने शुक्रवार को रूसी जेल द्वारा जारी किए गए बयान को खारिज कर दिया है कि 47 वर्षीय नवलनी बेहोश हो गए थे, जिससे उनकी मौत हो गई।

पश्चिमी देशों के नेताओं ने पुतिन को हत्यारा करार दिया

पश्चिमी देशों के नेताओं ने पुतिन को हत्यारा करार दिया है। उन्होंने कहा है कि पुतिन नवलनी की मौत के लिए जिम्मेदार हैं। हालांकि, पुतिन ने नवलनी की मौत पर कोई सार्वजनिक टिप्पणी नहीं की है, लेकिन रूसी अधिकारियों ने मौत के बारे में निष्कर्ष पर पहुंचने में जल्दबाजी करने के लिए पश्चिमी नेताओं को फटकार लगाई है। इसने यूक्रेन युद्ध के बीच में रूस और पश्चिमी देशों के बीच संबंधों में दरार को और गहरा कर दिया है।

शुक्रवार को जेल में हुई थी नवलनी की मौत

बता दें कि रूस के राष्‍ट्रपति पुतिन के धुर-विरोधी माने जाने वाले विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की बीते शुक्रवार (16 फरवरी) को मौत हो गई। एलेक्सी नवलनी की मौत यमालो-नेनेट्स क्षेत्र की जेल में हुई है। यमालो-नेनेट्स क्षेत्र की जेल सेवा ने बयान जारी करके बताया था, "16 फरवरी, 2024 को दंड कॉलोनी नंबर तीन में दोषी एलेक्सी नवलनी को टहलने के बाद अस्वस्थ महसूस हुआ और वह तुरंत बेहोश हो गए।"

डॉक्टरों ने नवलनी की मौत की पुष्टि की

जेल सेवा ने आगे कहा, नवलनी के बेहोश होने के बाद जेल का मेडिकल स्टाफ तुरंत पहुंचा। इसके बाद एम्बुलेंस टीम को बुलाया गया। उन्हें बचाने के हरसंभव कोशिश की गई, लेकिन उनको नहीं बचाया जा सका। एंबुलेंस के डॉक्टरों ने दोषी नवलनी की मौत की पुष्टि कर दी।"

ये भी पढ़ें: Pakistan में चट्टा ने खुद को पुलिस के किया हवाले, पूर्व कमिश्नर के बयान पर चुनाव आयोग ने बैठाई उच्चस्तरीय जांच