Move to Jagran APP

S. Jaishankar: रूस पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर रूस, इन मुद्दों पर करेंगे द्विपक्षीय वार्ता

S. Jaishankar विदेश मंत्री एस जयशंकर इसके अलावा अपने समकक्ष के साथ बातचीत करेंगे और विभिन्न द्विपक्षीय तथा वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे। जयशंकर ने इंटरनेट मीडिया मंच एक्स पर पोस्ट किया कि मास्को पहुंच गया हूं। अपनी बातचीत को लेकर आशान्वित हूं। वह सेंट पीटर्सबर्ग की भी यात्रा करेंगे। जयशंकर रूस के उप प्रधानमंत्री तथा उद्योग और व्यापार मंत्री डेनिस मांतुरोव से मुलाकात करेंगे

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Tue, 26 Dec 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
S. Jaishankar: रूस पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर रूस, इन मुद्दों पर करेंगे द्विपक्षीय वार्ता

पीटीआई, मॉस्को। विदेश मंत्री एस जयशंकर सोमवार को रूस की पांच दिवसीय यात्रा पर मास्को पहुंच गए हैं। उन्होंने रूसी रणनीतिक समुदाय के प्रमुख प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर बातचीत की। इस दौरान भारत रूस संबंध को लेकर चर्चा हुई।

विदेश मंत्री एस जयशंकर इसके अलावा अपने समकक्ष के साथ बातचीत करेंगे और विभिन्न द्विपक्षीय तथा वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे। जयशंकर ने इंटरनेट मीडिया मंच एक्स पर पोस्ट किया कि मास्को पहुंच गया हूं। अपनी बातचीत को लेकर आशान्वित हूं। वह सेंट पीटर्सबर्ग की भी यात्रा करेंगे।

व्यापार मंत्री डेनिस मांतुरोव से मुलाकात करेंगे

जयशंकर रूस के उप प्रधानमंत्री तथा उद्योग और व्यापार मंत्री डेनिस मांतुरोव से मुलाकात करेंगे और आर्थिक साझेदारी से जुड़े मामलों पर उनसे चर्चा करेंगे। वह द्विपक्षीय, बहुपक्षीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर बातचीत के लिए रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ भी वार्ता करेंगे।

दोनों देशों के बीच मजबूत हो संबंध

विदेश मंत्रालय ने कहा कि हमारे दोनों देशों के लोगों के बीच मजबूत संबंध और सांस्कृतिक साझेदारियों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, विदेश मंत्री के कार्यक्रम में मास्को और सेंट पीटर्सबर्ग में वार्ताएं भी शामिल होंगी। दोनों पक्ष विशेष रूप से व्यापार, ऊर्जा, रक्षा और संपर्क के क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों के अनेक पहलुओं पर चर्चा कर सकते हैं।