Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रूस के हमलों के खिलाफ यूक्रेन की ढाल बना जर्मनी का IRIS-T Air Defense System, जानें - इसकी खासियत

जर्मनी के एयर डिफेंस सिस्‍टम IRIS-T की बदौलत उम्‍मीद की जा रही है कि वो रूस के मिसाइल हमलों से खुद को बचा सकेगा। जर्मनी के मुताबिक ये सिस्‍टम काफी आधुनिक है और इस युद्ध में गेम चैंजर बन सकता है।

By Kamal VermaEdited By: Updated: Thu, 13 Oct 2022 11:17 AM (IST)
Hero Image
रूस के खिलाफ जर्मनी का ये हथियार बनेगा मजबूत ढाल

नई दिल्‍ली (आनलाइन डेस्‍क)। जर्मनी ने यूक्रेन को रूस की क्रूज मिसाइलों से बचाव को अपने एयर डिफेंस सिस्‍टम (Air Defense System IRIS-T) की पहली खेप सौंप दी है। कहा जा रहा है कि ये एयर डिफेंस सिस्‍टम कीव समेत दूसरे बड़े शहरों की तरफ आती क्रूज मिसाइलों (Russian air strike on Kyiv) को हवा में भी नष्‍ट कर देगा। जर्मनी ने इसको अत्‍याधुनिक तकनीक से लैस बताया है। यूक्रेन को भी इस एयर डिफेंस सिस्‍टम से काफी उम्‍मीदें हैं। यूक्रेन ने अपने नागरिकों को रूसी हमलों से बचने के लिए शेल्‍टर में छिपने की अपील की है। कीव और दूसरे बड़े शहरों में किए गए हमलों की वजह से यूक्रेन को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। रूस के हमलों में उसके कई अस्‍पताल, पावर सप्‍लाई और जनरेशन सेंटर नष्‍ट हो गए हैं। ऐसे में इस एयर डिफेंस सिस्‍टम की खासियतों को जानना जरूरी हो जाता है जिस पर यूक्रेन और जर्मनी ने अपना भरोसा जताया है। यूक्रेन और जर्मनी इसको गेम चेंजर बता रहे हैं।

  • जर्मनी का ये एयर डिफेंस सिस्‍टम IRIS-T की कुल लागत करीब 11 करोड़ डालर की है। ये सिस्‍टम काफी नया है। वर्ष 2021 के अंत में इसका अंतिम टेस्‍ट किया गया था जो सफल रहा था। इसके पुराने वर्जन को जर्मनी ने स्‍वीडन और नार्वे को बेचा था।
  • IRIS-T को जर्मनी के Diehl Defense ने तैयार किया है। ये कंपनी मध्‍यम दूरी की मिसाइलें और हाई एल्‍टीट्यूड मिसाइलें भी बनाता है।

  • इस सिस्‍टम की एक यूनिट में तीन अलग-अलग ब्रांज यूनिट होती हैं, जो अलग-अलग ट्रकों पर लगी होती हैं। इनमें एक यूनिट रडार यूनिट, दूसरी लाजिस्टिक यूनिट और तीसरी मिसाइल यूनिट होती है।
  • मिसाइल यूनिट दुश्‍मन की मिसाइलों की एक इंफ्रारेड इमेज तैयार कर उनको पहचानने का काम भी करती है।
  • इसकी रेंज करीब 40 किमी की होती है। इस दायरे में ये किसी भी मिसाइल को नष्‍ट करने में सक्षम है। ये मिसाइल 20 किमी की ऊंचाई तक जा सकती हैं।

  • इस डिफेंस सिस्‍टम का रडार करीब 250 किमी के दायरे में आने वाली सभी मिसाइलों का पता लगाने में सक्षम हैं।
  • ये मिसाइल सिस्‍टम को 360 डिग्री लान्‍चर के साथ तेनाम किया जाता है। इसका अर्थ है कि ये दुश्‍मन को किसी भी कोने में तहस-नहस कर सकती है।
  • इसको बनाने वाली कंपनी Diehl का कहना है कि इसका Layered air defese combination पार्ट बेहद अहम है। कंपनी के मुताबिक ये अमेरिका के पैट्रियाट PAC-3 Missile defense system की तर्ज पर काम करता है।
  • IRIS-T Air Defense System एक ही बार में कई लक्ष्‍यों को निशाना बना सकता है। ये दुश्‍मन से 360 डिग्री प्रोटेक्‍शन देता है।
  • Russia-Ukraine Conflicts में ये सिस्‍टम एक अहम भूमिका निभा सकता है। 

जानें- यूक्रेन को अचानक क्‍यों बंद करनी पड़ी यूरोपीयन यूनियन को पावर सप्‍लाई, होगा अरबों यूरो का नुकसान

पीएम रहते हुए इमरान खान को किया जाता था ब्‍लैकमेल, किसी दूसरे के पास थी सत्‍ता की असली चाभी!

यूक्रेन हमले का नतीजा है Kerch Bridge पर हुआ धमाका, फ्रांस ने कहा- रूस को अलग-थलग करना सबसे खराब विकल्‍प