Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia-Ukraine War: भारतीय दूतावास ने नागरिकों और छात्रों को जल्द से जल्द यूक्रेन छोड़ने की सलाह दी

Russia-Ukraine War यूक्रेन में बढ़ते तनाव को देखते हुए Indian Embassy ने भारतीय छात्रों समेत भारतीय नागरिकों को यूक्रेन ना आने और जल्द से जल्द यूक्रेन छोड़ने की सलाह दी है। भारतीय दूतावास ने कहा कि सुरक्षा की बिगड़ती स्थिति खराब होती जा रही है। (Photo-ANI)

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Wed, 19 Oct 2022 10:15 PM (IST)
Hero Image
Russia-Ukraine War: भारतीय दूतावास ने भारतीय नागरिकों को जल्द से जल्द यूक्रेन छोड़ने की सलाह दी है। (Photo-ANI)

कीव, एजेंसियां। भारत ने बुधवार को अपने सभी नागरिकों को यूक्रेन की यात्रा करने से बचने के लिए परामर्श (एडवाइजरी) जारी किया है। एडवाइजरी में यूक्रेन में 'बिगड़ती सुरक्षा स्थिति' का हवाला देते हुएछात्रों और भारतीय नागरिकों को जल्द से जल्द यूक्रेन छोड़ने की भी सलाह दी गई है। यह एडवाइजरी यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने अपने ट्विटर हैंडल पर प्रकाशित की है।

यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट की गई एक एडवाइजरी में कहा, "बिगड़ते सुरक्षा हालात के मद्देनजर, भारतीय नागरिकों को यूक्रेन की यात्रा न करने की सलाह दी जाती है।"

सोमवार सुबह कीव में कई विस्फोटों की आवाज सुनी गई। बाद में बताया गया कि ईरान निर्मित ड्रोन का उपयोग करके यूक्रेनी शहरों और बुनियादी ढांचे के खिलाफ लक्षित हमले किए गए हैं।

कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने कहा कि यूक्रेन की राजधानी पर रूस के हमलों में कम से कम पांच लोग मारे गए हैं।

उधर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने कहा है कि यूक्रेन के 30 प्रतिशत बिजली स्टेशन रूसी हमलों के कारण नष्ट हो गए हैं, जिससे "पुतिन प्रशासन" के साथ बातचीत के लिए कोई गुंजाइश नहीं बची है।

पुतिन ने यूक्रेन के शामिल चार क्षेत्रों में लगाया मार्शल ला

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूस में यूक्रेन के सम्मिलित चार क्षेत्रों में मार्शल ला लगा दिया है। पुतिन का आदेश गुरुवार से प्रभावी होगा। लुहांस्क, डोनेस्क, जपोरीजिया और खेरसान में जनमत संग्रह कराकर रूस ने उन्हें इसी महीने खुद में शामिल किया है। नए फैसले के तहत इन चार क्षेत्रों में नियुक्त प्रशासनिक प्रमुखों को आपात अधिकार दिए गए हैं।

रूस के ताबड़तोड़ हमलों से यूक्रेन में बिजली संकट और गहराया

न्‍यूज एजेंसी एपी के अनुसार रूस के लगातार जारी मिसाइल हमलों और गोलाबारी से बुधवार को यूक्रेन के और अधिक गांवों, कस्बों तथा दो शहरों के कुछ हिस्से बिजली के बिना अंधकार में डूब गए। यूक्रेन के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। कीव को झुकाने के लिए मॉस्को इसके ऊर्जा प्रतिष्ठानों पर ताबड़तोड़ हमले कर रहा है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने बीती रात हुए हमलों से पहले यूक्रेनियों से देश के ऊर्जा प्रतिष्ठानों को बचाने का प्रयास करने का आग्रह किया था।

Video: Ukraine-Russia War: रूस-क्रीमिया को जोड़ने वाले ब्रिज पर Blast के बाद लगी भीषण आग

एनरहोदर के मेयर दिमित्रो ओरलोव ने कहा कि शहर पर की गई गोलाबारी में बिजली और पानी के केंद्रों को निशाना बनाया गया। दक्षिणी शहर उस जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र के पास स्थित है जो लगभग आठ महीने से चले आ रहे हमलों का मुख्य निशाना रहा है।

क्षेत्रीय गवर्नर ने बताया कि यूक्रेन के दक्षिण-मध्य क्षेत्र में स्थित क्रीवयी रिह में एक बिजली संयंत्र मिसाइल हमलों से बुरी तरह नष्ट हो गया। क्रीमिया को देश से जोड़ने वाले पुल पर हमले के बाद रूस बेहद आक्रामक हो गया है और उसने यूक्रेन के महत्वपूर्ण स्थलों, खासकर ऊर्जा संयंत्रों पर हमलों की झड़ी लगा दी है।

ये भी पढ़ें: Russia-Ukraine War: पुतिन ने यूक्रेन के शामिल चार क्षेत्रों में लगाया मार्शल ला

Russia Ukraine War: यूक्रेन दे रहा रूस के सैनिकों को मात, रूसी अधिकारी ने स्वीकार की ये बात