Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध मध्य पूर्व से परे फैल सकता है, राष्ट्रपति पुतिन ने दी चेतावनी

पश्चिम की आलोचना करने वाली टिप्पणियों में उन्होंने कहा कि कुछ अनाम ताकतें संघर्ष को और अधिक भड़काने और जितना संभव हो उतने अन्य देशों और लोगों को संघर्ष में शामिल करने की कोशिश कर रही हैं। उन्होंने कहा इसका उद्देश्य न केवल मध्य पूर्व में बल्कि इसकी सीमाओं से परे भी अराजकता और आपसी नफरत की वास्तविक लहर शुरू करना था।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Thu, 26 Oct 2023 04:19 AM (IST)
Hero Image
राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने चेतावनी दी कि हमास के साथ इजरायल का संघर्ष मध्य पूर्व से परे फैल सकता है।

एजेंसी, मास्को। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को चेतावनी दी कि हमास के साथ इजरायल का संघर्ष मध्य पूर्व से परे फैल सकता है। पुतिने ने कहा कि यह गलत है कि गाजा में निर्दोष महिलाओं, बच्चों और बूढ़ों को अन्य लोगों के अपराधों के लिए दंडित किया जा रहा है।

विभिन्न धर्मों के रूसी धार्मिक नेताओं के साथ क्रेमलिन बैठक में टिप्पणी करने वाले पुतिन ने कहा कि क्षेत्र में रक्तपात बंद होना चाहिए। उन्होंने कहा कि उन्होंने दुनिया के अन्य नेताओं को फोन पर बताया कि अगर ऐसा नहीं हुआ तो बहुत बड़े पैमाने पर टकराव का खतरा है। पुतिन ने कहा, "आज हमारा काम, हमारा मुख्य कार्य रक्तपात और हिंसा को रोकना है।"

पश्चिम की आलोचना करने वाली टिप्पणियों में उन्होंने कहा कि कुछ अनाम ताकतें संघर्ष को और अधिक भड़काने और जितना संभव हो उतने अन्य देशों और लोगों को संघर्ष में शामिल करने की कोशिश कर रही हैं। उन्होंने कहा, इसका उद्देश्य न केवल मध्य पूर्व में बल्कि इसकी सीमाओं से परे भी अराजकता और आपसी नफरत की वास्तविक लहर शुरू करना था।"

पुतिन ने आगे कहा, "आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई सामूहिक जिम्मेदारी के अनुसार नहीं की जा सकती, जब बूढ़े, महिलाएं, बच्चे, पूरे परिवार और सैकड़ों हजारों लोगों को आश्रय, भोजन, पानी, बिजली और चिकित्सा देखभाल के बिना छोड़ दिया जाता है।"