Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War को लेकर पुतिन ने तोड़ी चुप्पी, अमेरिका को बताया जिम्मेदार; एकाधिकार जमाने की कोशिश में है US

Israel Hamas War इजरायल और हमास के बीच जारी जंग को लेकर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अमेरिका पर निशाना साधा है। उन्होंने अमेरिका पर निशाना साधते हुए कहा कि इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष का तेजी से बढ़ना मध्य पूर्व में अमेरिका की नीति की विफलता का सबसे बड़ा उदाहरण है। पुतिन ने कहा कि अमेरिका ने क्षेत्र में एकाधिकार जमाने की कोशिश की है।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Wed, 11 Oct 2023 05:45 AM (IST)
Hero Image
Israel Hamas War को लेकर पुतिन ने तोड़ी चुप्पी, अमेरिका को बताया जिम्मेदार; एकाधिकार जमाने की कोशिश में है US

रायटर, मॉस्को। इजरायल और हमास के बीच जारी जंग को लेकर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अमेरिका पर निशाना साधा है। पुतिन ने कहा कि इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष का तेजी से बढ़ना मध्य पूर्व में अमेरिका की नीति की विफलता का सबसे बड़ा उदाहरण है। पुतिन ने कहा कि अमेरिका ने क्षेत्र में एकाधिकार जमाने की कोशिश की है।

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि मॉस्को समाधान खोजने में मदद के लिए इजरायल और फिलिस्तानियों दोनों से बात कर रहा है। ऐसे में कयास लगाया जा रहा है कि फिलिस्तीनी नेता महमूद अब्बास जल्द ही मास्को की यात्रा कर सकते हैं। इस कयासों पर दिमित्री पेसकोव ने कहा कि यात्रा की योजना युद्ध से पहले बनाई गई थी। वहीं बाइडन ने कहा है कि संकट की घड़ी में अमेरिकी जनता इजरायल के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है।

चीन तत्काल युद्ध विराम का आह्वान करता है

उन्होंने कहा कि अमेरिका स्पष्ट रूप से इजरायल की जनता, पूरी दुनिया और दुनियाभर में मौजूद आतंकियों से कहना चाहता है कि हम इजरायल के साथ खड़े हैं। यह कभी नहीं बदलेगा। एक तरफ जहां बाइडन ने इजरायल के खुलकर समर्थन का ऐलान किया है, वहीं इजरायल की सेना हमास पर काल बनकर टूटी है। वहीं, मध्य पूर्व में चीन के विशेष दूत झाई जून ने कहा कि चीन हमास आतंकवादी समूह और इजरायल के बीच संघर्ष में नागरिकों को नुकसान पहुंचाने वाले कृत्यों की निंदा करता है और तत्काल युद्धविराम का आह्वान करता है।

झाई ने मंगलवार को कहा कि चीन फलस्तीनी और इजरायली पक्षों के बीच बढ़ते तनाव और हिंसा को लेकर काफी चिंतित है और संघर्ष के कारण बड़ी संख्या में नागरिकों के हताहत होने से दुखी है। संयुक्त अरब अमीरात के वाणिज्य मंत्री ने मंगलवार को कहा कि जब उनसे पूछा गया कि क्या इजरायल और हमास के बीच संघर्ष आर्थिक समझौतों को प्रभावित करेगा तो मंत्री थानी अल जायौदी ने कहा कि हम अर्थव्यवस्था और व्यापार को राजनीति के साथ नहीं जोड़ते हैं।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रान ने मंगलवार को कहा कि ईरान द्वारा इजरायल पर हमास के हमले को नजरअंदाज करना अस्वीकार्य है। फ्रांस इस पर विचार कर रहा है कि क्या वह इसमें सीधे तौर पर शामिल था।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: Israel Hamas War: चारों तरफ चीख-पुकार और लाशों का अंबार, दिल झकझोर कर रख देंगी Israel Hamas जंग की ये 10 तस्वीरें