Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'गाजा में इजरायल के जमीनी हमले में बड़े पैमाने पर लोगों की जानें जाएंगी', बोले- रूसी राष्ट्रपति पुतिन

Israel Palestine War रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार (13 अक्टूबर) को इजरायल और हमास के बीच चल रहे भीषण खूनी संघर्ष को लेकर बयान दिया। उन्होंने कहा कि गाजा में इजरायल द्वारा जमीनी ऑपरेशन के बाद बड़े पैमाने पर लोगों की जानें जाएंगी। पुतिन ने जोर देकर कहा कि सबसे बड़ी बात ये है कि हमें रक्तपात को रोकना है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Fri, 13 Oct 2023 04:07 PM (IST)
Hero Image
पुतिन बोले- संघर्ष को शांतिपूर्ण तरीकों से निपटना चाहिए (फोटो, एपी)

रायटर्स, बिश्केक। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार (13 अक्टूबर) को इजरायल और हमास के बीच चल रहे भीषण खूनी संघर्ष को लेकर बयान दिया। उन्होंने कहा कि गाजा में इजरायल द्वारा जमीनी ऑपरेशन के बाद बड़े पैमाने पर लोगों की जानें जाएंगी। पुतिन ने जोर देकर कहा कि सबसे बड़ी बात ये है कि हमें रक्तपात को रोकना है।

युद्ध के बीच इजरायल की सेना ने शुक्रवार को गाजा शहर में रह रहे 10 लाख से अधिक नागरिकों को, 24 घंटे के भीतर दक्षिण में जाने को कहा। दरअसल, इजरायल अब हमास के ऊपर हवा के बाद जमीना हमले की तैयारी कर चुका है। इजरायल की सेना ने जमीनी हमला करने से पहले भारी मात्रा में टैंक एकत्रिक कर लिए हैं।

संघर्ष को शांतिपूर्ण तरीकों से निपटना चाहिए- पुतिन

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में बोलते हुए कहा कि संघर्ष को शांतिपूर्ण तरीकों से हल किया जाना चाहिए और रूस दो-राज्य समाधान का समर्थन करता है। बता दें कि अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय (आइसीसी) से वारंट जारी होने के बाद रूसी राष्ट्रपति पुतिन पहली विदेश यात्रा पर गुरुवार को दो दिनों के लिए किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक पहुंचे हैं।

वारंट जारी होने के बाद पुतिन की पहली यात्रा

रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान यूक्रेन से सैकड़ों बच्चों को अवैध रूप से रूस ले जाने के मामले में बीते मार्च में न्यायालय ने पुतिन के खिलाफ वारंट जारी किया था। पुतिन ने राजधानी बिश्केक के पास स्थित रूसी सैन्य अड्डे के 20 वर्ष पूरे होने पर आयोजित समारोह में हिस्सा लिया है। इस सैन्य अड्डे से रूस और किर्गिस्तान को मध्य एशिया में अपनी स्थिति को मजबूत बनाने का मौका मिलता है। पुतिन ने कहा है कि वह इस सैन्य अड्डे पर उपस्थिति को और मजबूत करेंगे।

ये भी पढ़ें: Israel-Hamas War: इजरायली सेना ने हमास के बंकरों से 250 बंधकों को कराया आजाद, सैन्य ऑपरेशन का देखें Video