Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jaishankar visit Russia: 'वैश्विक राजनीति में भारत और रूस के बीच असाधारण हैं संबंध', मॉस्को में बोले विदेश मंत्री जयशंकर

विदेश मंत्री जयशंकर ने भारत और रूस के संबंधों को लेकर बयान दिया। उन्होंने कहा कि सभी देशों के बीच संबंधों में उतार-चढ़ाव आया है लेकिन वैश्विक राजनीति में एकमात्र स्थिरता भारत और रूस के बीच संबंध रहे हैं। जयशंकर ने इस बात पर भी जोर दिया कि रक्षा अंतरिक्ष और परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में देश केवल उन लोगों के साथ सहयोग करते हैं जिन पर उन्हें भरोसा है।

By Agency Edited By: Mohd Faisal Updated: Wed, 27 Dec 2023 12:01 AM (IST)
Hero Image
Jaishankar visit Russia: 'वैश्विक राजनीति में रूस और भारत के बीच संबंध रहे स्थिर', मॉस्को में बोले विदेश मंत्री जयशंकर

एएनआई, मॉस्को। रूस दौरे पर पहुंचे विदेश मंत्री जयशंकर ने भारत और रूस के संबंधों को लेकर बयान दिया। उन्होंने कहा कि सभी देशों के बीच संबंधों में उतार-चढ़ाव आया है, लेकिन वैश्विक राजनीति में एकमात्र स्थिरता भारत और रूस के बीच संबंध रहे हैं।

भारतीय समुदाय को किया संबोधित

जयशंकर ने इस बात पर भी जोर दिया कि रक्षा, अंतरिक्ष और परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में देश केवल उन लोगों के साथ सहयोग करते हैं, जिन पर उन्हें भरोसा है। विदेश मंत्री ने मॉस्को में भारतीय समुदाय के साथ बातचीत के दौरान ये बात कही।

भारत और रूस के बीच असाधारण हैं संबंध- जयशंकर

जयशंकर ने कहा कि भारत और रूस के बीच संबंध कई मायनों में असाधारण हैं। अगर किसी प्रमुख देशों के बीच पिछले 60, 70, 80 वर्षों की राजनीति को देखें तो उनके अपने रिश्ते रहे हैं। रूस और चीन, रूस और अमेरिका, रूस और यूरोप, भारत और चीन, भारत और अमेरिका सबके अपने रिश्ते रहे हैं और इनमें उतार-चढ़ाव भी देखने को मिला है।

रूस के नेताओं के साथ बैठक करने के लिए पांच दिवसीय यात्रा पर पहुंचे जयशंकर, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ विभिन्न द्विपक्षीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

यह भी पढ़ें- Britain News: ब्रिटेन में प्रदर्शन के अधिकार पर रोक, कानूनी-संवैधानिक विशेषज्ञों ने स्थिति को बताया चिंताजनक

एक्स पर किया था पोस्ट

इससे पहले विदेश मंत्री जयशंकर ने एक्स पर एक पोस्ट किया था। उन्होंने एक्स पर लिखा था कि मॉस्को पहुंच गया हूं। अपनी बातचीत को लेकर आशान्वित हूं। उन्होंने सोमवार को रणनीतिक विशेषज्ञों के साथ बातचीत की। विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि भू-राजनीतिक और रणनीतिक आधार भारत-रूस संबंधों को हमेशा सकारात्मक पथ पर बनाए रखेगा। यूक्रेन और मॉस्को के बीच संघर्ष का भारत और रूस के बीच संबंधों पर कोई असर नहीं पड़ा है और ये मजबूत बने हुए हैं।

यह भी पढ़ें- India Saudi Arabia: पीएम मोदी ने सऊदी क्राउन प्रिंस के साथ फोन पर बात की, पश्चिम एशिया की स्थिति पर जताई चिंता