Move to Jagran APP

प्राकृतिक कारणों से हुई थी नेता एलेक्सी नवलनी की मौत, विदेशी खुफिया सेवा के निदेशक ने दिया बयान

रूस की विदेशी खुफिया सेवा के प्रमुख ने मंगलवार को कहा कि नेता एलेक्सी नवलनी की मौत प्राकृति क कारणों से हुई। उनका यह बयान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के धुर विरोधी की मौत पर उपजे अंतरराष्ट्रीय आक्रोश को शांत करने के क्रेमलिन के प्रयासों को दर्शाता है। विदेशी खुफिया सेवा के निदेशक सर्गेई नारीश्किन ने एक इंटरव्यू में यह बयान दिया।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Wed, 06 Mar 2024 04:22 PM (IST)
Hero Image
प्राकृतिक कारणों से हुई थी नेता एलेक्सी नवलनी की मौत- सर्गेई नारीश्किन

एपी, मास्को। रूस की विदेशी खुफिया सेवा के प्रमुख ने मंगलवार को कहा कि नेता एलेक्सी नवलनी की मौत प्राकृतिक कारणों से हुई। उनका यह बयान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के धुर विरोधी की मौत पर उपजे अंतरराष्ट्रीय आक्रोश को शांत करने के क्रेमलिन के प्रयासों को दर्शाता है।

विदेशी खुफिया सेवा के निदेशक सर्गेई नारीश्किन ने एक इंटरव्यू में यह बयान दिया। उन्होंने जेल में नवलनी की मौत का कारण नहीं बताया। लेकिन उन्होंने कहा कि देर-सबेर जीवन समाप्त हो जाता है और लोग मर जाते हैं। उसी तरह नवलनी की मृत्यु भी प्राकृतिक कारणों से हुई है।

उन्होंने कहा, नवलनी की 16 फरवरी को मास्को से लगभग 1,900 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में स्थित एक जेल में मौत हो गई थी। वह चरमपंथ के आरोप में 19 साल की सजा काट रहे थे।

रूसी अधिकारियों ने अब तक उनकी मौत के कारण की घोषणा नहीं की है और कई पश्चिमी नेताओं ने इसके लिए पुतिन को जिम्मेदार ठहराया है। हालांकि, क्रेमलिन ने आरोप को खारिज कर दिया। नवलनी को शुक्रवार को मास्को में दफनाया गया। उनकी अंतिम यात्रा के दौरान पुलिसबल की उपस्थिति में हजारों लोग शामिल हुए थे।

यह भी पढ़ें- US Presidential Election 2024: अमेरिका में आज Super Tuesday, ट्रंप और बाइडन ने जीत के साथ किया आगाज

यह भी पढ़ें- US Election 2024: सुपर ट्यूजडे प्राइमरी इलेक्शन में 11 राज्यों में ट्रंप ने दर्ज की जीत, नवंबर में होगा जो बाइडन से मुकाबला