Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

North Korea-Russia Relation: किम जोंग ने रूस को समर्थन देने की घोषणा की, पुतिन ने भी बनाया ये प्लान

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार (13 सितंबर) को रूस की सबसे आधुनिक अंतरिक्ष प्रक्षेपण सुविधा में उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन से मुलाकात की। किम जोंग उन ने व्लादिमीर पुतिन और रूस को उत्तर कोरिया का पूरा समर्थन देने की पेशकश की और मॉस्को की पवित्र लड़ाई का जिक्र किया। पुतिन ने कहा कि मुझे किम को रूस में देखकर बहुत खुशी हो रही है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 13 Sep 2023 02:20 PM (IST)
Hero Image
किम जोंग ने रूस को समर्थन देने की घोषणा की (फोटो, एपी)

व्लादिवोस्तोक, एजेंसी। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार (13 सितंबर) को रूस की सबसे आधुनिक अंतरिक्ष प्रक्षेपण सुविधा में उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन से मुलाकात की। किम जोंग उन ने व्लादिमीर पुतिन और रूस को उत्तर कोरिया का पूरा समर्थन देने की पेशकश की और मॉस्को की 'पवित्र लड़ाई' का जिक्र किया।

रूसी राज्य मीडिया ने एपी को बताया, पुतिन और किम जोंग रूस के सबसे बड़े घरेलू अंतरिक्ष प्रक्षेपण केंद्र में बातचीत के लिए बैठे। एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, पुतिन और किम ने बैठक में हाथ भी मिलाया। रिपोर्ट के मुताबिक पुतिन और किम के बीच हथियारों को लेकर बड़ी डील हो सकती है, जिसका इस्तेमाल पुतिन यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में कर सकते हैं।

हमारी बैठक एक बहुत ही खास समय पर हो रही है- पुतिन

पुतिन ने अपने संबोधन में कहा, "मुझे रूस में आपको फिर से देखकर और आपका स्वागत करते हुए बहुत खुशी हो रही है। हमारा वोस्तोचन कॉस्मोड्रोम में मिलना पहले से तय था। मुझे आशा है कि आपको और आपके सहकर्मियों को यह दिलचस्प लगेगा। आखिरकार, हमारी बैठक एक बहुत ही खास समय पर हो रही है। हाल ही में, डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया ने अपने निर्माण और स्थापना के 75 वर्ष पूरे होने का जश्न मनाया।"

रूस ने कोरिया को मान्यता दी

पुतिन ने कहा, मैं आपको याद दिला दूं कि यह हमारा देश ही था जिसने सबसे पहले संप्रभु स्वतंत्र राज्य- डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया को मान्यता दी थी। "फिर बहुत जल्द हम स्वतंत्रता संग्राम की समाप्ति और इस युद्ध में कोरियाई लोगों की जीत की 70वीं वर्षगांठ मनाएंगे।

'मैं कहना चाहता हूं कि मैं आपको देखकर बहुत खुश हूं'

पुतिन ने गे कहा, यह एक ऐतिहासिक तारीख है, क्योंकि हमारे देश ने इस स्वतंत्रता के लिए लड़ने में कोरिया में हमारे दोस्तों की भी मदद की। बेशक, हमें आर्थिक सहयोग के सवालों और मानवीय प्रकृति के सवालों के बारे में बात करने की ज़रूरत है। हमारे पास बहुत सारे सवाल हैं। मैं कहना चाहता हूं कि मैं आपको देखकर बहुत खुश हूं। रूस का निमंत्रण स्वीकार करने और यहां आने के लिए धन्यवाद।"

किम ने किया रूस को समर्थन देने का वादा

वहीं, किम जोंग ने पुतिन से कहा, "सोवियत संघ ने हमारे देश की आजादी में बहुत बड़ी भूमिका निभाई है। हमारी दोस्ती की जड़ें गहरी हैं और अब रूस के साथ संबंध हमारे देश के लिए पहली प्राथमिकता है। मुझे यकीन है कि हमारी बैठक दोनों देशों के संबंधों को येक नए स्तर पर आगे ले जाएगी। रूस अपनी संप्रभुता और सुरक्षा की रक्षा के लिए... आधिपत्यवादी ताकतों के खिलाफ एक पवित्र लड़ाई के लिए आगे आया है।"

किम ने कहा कि हम हमेशा राष्ट्रपति पुतिन और रूसी नेतृत्व के फैसलों का समर्थन करेंगे और साम्राज्यवाद के खिलाफ लड़ाई में हम एक साथ रहेंगे।

ये भी पढ़ें: Joe Biden: महाभियोग के चक्र में फंसे जो बाइडन, कैसे और क्या होगी प्रक्रिया? डिटेल में पढ़े इनसाइड स्टोरी