Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Plane Crash in Russia: रूसी सैन्य मालवाहक विमान दुर्घटनाग्रस्त, विमान में मौजूद सभी 15 यात्रियों की मौत

रूस में एक विमान दुर्घटना में 15 लोगों की मौत हो गई। इवानोवो क्षेत्र में एक कब्रिस्तान के पास एक रूसी सैन्य मालवाहक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। उड़ान भरने के बाद विमान में आग लग गया। विमान के सेवर्नी हवाई अड्डे से उड़ान भरने के लगभग तुरंत बाद ही इंजन आग की लपटों में घिर गया। पायलट ने आपातकालीन लैंडिंग के लिए हवाई क्षेत्र में लौटने का प्रयास किया था।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Wed, 13 Mar 2024 03:55 AM (IST)
Hero Image
रूसी मालवाहक विमान आईएल-76 में आग लगने से 15 लोगों की मौत।(फोटो सोर्स: एपी)

एएनआई, मॉस्को। रूस के इवानोवो क्षेत्र में एक कब्रिस्तान के पास एक रूसी सैन्य मालवाहक विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से 15 लोगों की मौत हो गई।

द न्यूयॉर्क पोस्ट ने रूस के रक्षा मंत्रालय का हवाला देते हुए बताया कि उड़ान भरने के बाद उसके एक इंजन में आग लगने के बाद आईएल-76 विमान जंगल में गिर गया। जब सैन्य मालवाहक विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ तो उसमें चालक दल के आठ सदस्यों और सात यात्रियों सहित 15 लोग सवार थे। यात्री कौन थे और कहां जा रहे थे यह स्पष्ट नहीं है।

विमान में कोई भी जीवित नहीं बचा

न्यूयॉर्क पोस्ट ने बताया कि 112' टेलीग्राम चैनल पर साझा किए गए नाटकीय सेलफोन फुटेज में विमान को एक इंजन के साथ जलते हुए और तेजी से ऊंचाई खोते हुए दिखाया गया है। ऑनलाइन समाचार आउटलेट्स ने बताया कि कोई भी जीवित नहीं बचा।

सरकारी टीएएसएस समाचार एजेंसी ने रक्षा मंत्रालय के हवाले से कहा, "रूसी समयानुसार दोपहर लगभग 1:00 बजे, एक आईएल-76 सैन्य परिवहन विमान इवानोवो क्षेत्र में एक निर्धारित उड़ान के लिए उड़ान भरने के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया।"

आपातकालीन लैंडिंग कराने में पायलट रहा असफल

मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि दुर्घटना का संभावित कारण इंजन में आग लगना था। विमान के 'सेवर्नी' हवाई अड्डे से उड़ान भरने के लगभग तुरंत बाद ही इंजन आग की लपटों में घिर गया। पायलट ने आपातकालीन लैंडिंग के लिए हवाई क्षेत्र में लौटने का प्रयास किया था, लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

टेलीग्राम चैनल "112" की रिपोर्ट के अनुसार, चालक दल कम से कम जलते हुए विमान को आवासीय क्षेत्र से दूर ले जाने में सक्षम था, इससे पहले कि वह बोगोरोडस्कॉय गांव के बाहर एक कब्रिस्तान के पास जंगल में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

यूक्रेन ने जनवरी में बनाया था आईएल-76 विमान को निशाना

साल की शुरुआत के बाद से यह दूसरी आईएल-76 दुर्घटना है। 24 जनवरी को यूक्रेनी सशस्त्र बलों ने 65 यूक्रेनी युद्धबंदियों सहित 74 लोगों को ले जा रहे एक विमान को मार गिराया। इस हमले में सभी लोगों की मौत हो गई थी।

यह भी पढ़ें: Russia Ukraine War: यूक्रेन ने रूस में बरसाए बम, रिफाइनरी को पहुंचा नुकसान, रूसी सेना ने डोनेस्क के गांव पर किया कब्जा