Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रूस में पीएम मोदी ने प्रवासी भारतीयों को दी Good News, इन दो शहरों में वाणिज्य दूतावास खोलने का एलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को रूस में प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने रूस के कजान और यिकातेरिन बुर्ग शहरों में दो भारतीय वाणिज्य दूतावास खोलने का एलान किया। मौजूदा समय में रूस में भारत के दो वाणिज्य दूतावास हैं। यिकातेरिन बुर्ग शहर रूस का अहम आर्थिक केंद्र है। वहीं कजान शहर की पहचान शैक्षिक केंद्र के रूप में होती है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Tue, 09 Jul 2024 03:34 PM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन।

पीटीआई, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने रूस दौरे के दूसरे दिन मंगलवार को बड़ा एलान किया है। उन्होंने रूस के कजान और यिकातेरिन बुर्ग शहरों में दो नए वाणिज्य दूतावास खोलने की घोषणा की। इससे भारत और रूस के मध्य यात्रा और व्यापार को बढ़ावा मिलेगा।

यह भी पढ़ें: 'किसी और की टेंशन बढ़ गई', PM मोदी और पुतिन की मुलाकात पर गदगद हुआ चीन

आपसे गुड न्यूज साझा करना चाहता हूं: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को रूस में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं आपसे एक गुड न्यूज साझा करना चाहता हूं। पीएम मोदी ने कहा कि कजान और यिकातेरिन बुर्ग में दो नए काउंसुलेट खोलने का निर्णय लिया गया है। इससे आना-जाना और व्यापार-कारोबार और आसान होगा।

कितना अहम है रूस क यिकातेरिन बुर्ग

मौजूदा समय में रूस के सेंट पीटर्सबर्ग और व्लादिवोस्तोक में भारत के दो वाणिज्य दूतावास हैं। कजान और यिकातेरिन बुर्ग में दो नए वाणिज्य दूतावास के साथ इनकी संख्या चार हो जाएगी। बता दें कि यिकातेरिन बुर्ग रूस का चौथा सबसे बड़ा शहर है। यह शहर एक महत्वपूर्ण आर्थिक केंद्र के रूप में उभरा है। 2018 में इस शहर ने फीफा विश्व कप के चार मैचों की मेजबानी की थी।

नदियों के संगम पर बसा है कजान

अगर कजान शहर की बात करें तो यह वोल्गा और कज़ांका नदियों के संगम पर स्थित है। रूस में इस शहर की सांस्कृतिक और शैक्षिक केंद्र के रूप में पहचान है। इन सबके अलावा एक उभरता आर्थिक केंद्र भी है। बता दें कि अक्टूबर में रूस इसी कजान शहर में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा।

रूस के बाद ऑस्ट्रिया जाएंगे पीएम मोदी

रूस और यूक्रेन युद्ध के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मॉस्को पहुंचे हैं। रूस के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 जुलाई यानी आज ऑस्ट्रिया जाएंगे। दो दिवसीय अपनी ऑस्ट्रिया की यात्रा के दौरान पीएम मोदी वहां के चांसलर कार्ल नेहमर और राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे।

चार दशक बाद ऑस्ट्रिया की यात्रा करने वाले मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री होंगे। आखिरी बार 1983 बतौर प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने ऑस्ट्रिया की यात्रा की थी।

यह भी पढ़ें: 'खून के गले लग रहे सबसे बड़े लोकतंत्र के नेता' PM मोदी और पुतिन की मुलाकात पर फूटा जेलेंस्की का गुस्सा; कह दी ये बात