Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पीएम मोदी और पुतिन के साथ साये की तरह रही ये महिला, दोनों नेताओं के लिए किया अहम काम

पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन दोनों नेता मातृभाषा में बातचीत करने पर ज्यादा यकीन करते हैं। दोनों नेताओं को बातचीत के दौरान एक-दूसरे की बात को समझने में कोई परेशानी न हो इसलिए एक महिला ट्रांसलेटर यानी द्विभाषिये को रखा गया। दोनों नेताओं के साथ देखी गई महिला ट्रांसलेटर हैं। जानकारी के मुताबिक रूस की ओर से इस महिला को रखा गया था।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Tue, 09 Jul 2024 10:24 AM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन ने रविवार को मॉस्को में की मुलाकात।(फोटो सोर्स: एएनआई)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। PM Modi In Russia। पीएम नरेंद्र मोदी दो दिवसीय यात्रा पर रूस पहुंचे हैं। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बाहें फैलाकर पीएम मोदी का स्वागत किया। रविवार को राष्ट्रपति पुतिन ने अपने सरकारी घर में पीएम मोदी का स्वागत किया।

दोनों नेताओं की जब पहली बार मुलाकात हुई तो उस दौरान एक महिला भी दोनों का साथ दिखीं। महिला ने कई लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा है। लोगों को जानने की उत्सुकता है कि आखिर ये महिला कौन हैं।

— Russia in India 🇷🇺 (@RusEmbIndia) July 8, 2024

दोनों नेताओं के साथ दिख रहीं महिला है कौन?

पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन दोनों नेता मातृभाषा में बातचीत करने पर ज्यादा यकीन रखते हैं। दोनों नेताओं को बातचीत के दौरान एक-दूसरे की बात को समझने में कोई परेशानी न हो इसलिए महिला ट्रांसलेटर यानी द्विभाषिये का काम कर रहीं हैं। दोनों नेताओं के साथ देखी गई महिला ट्रांसलेटर हैं।

जानकारी के मुताबिक, रूस की ओर से इस महिला को रखा गया था। पुतिन की बातों का रूसी भाषा से हिन्दी में ट्रांसलेट करके पीएम मोदी को बता रहीं थीं।

पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी के लिए खास इंतजाम किए थे। रूस के सरकारी मीडिया स्पूतनिक के मुताबिक, पीएम मोदी की मुलाकात के दौरान उन्हें पांच तरह के व्यंजन परोसे गए।

पुतिन और पीएम मोदी ने इलेक्ट्रिक कार में किया सफर

राष्ट्रपति पुतिन और प्रधानमंत्री मोदी ने नोवो-ओगारियोवो में पुतिन के निवास के आसपास चहलकदमी की। टैस की एक अलग रिपोर्ट के अनुसार, "रूसी नेता ने अपने भारतीय अतिथि को निवास दिखाया और उन्हें इलेक्ट्रिक कार में ड्राइव कराया। अधिकांश समय वे दुभाषियों के माध्यम से बात करते थे। हालांकि, जब वे कार से उतरकर बगीचे की ओर जा रहे थे, तो उन्होंने संभवतः अंग्रेजी में एक संक्षिप्त बातचीत की।"

यह भी पढ़ें: PM Modi Russia Visit: पीएम मोदी और पुतिन की मुलाकात से टेंशन में क्यों आया अमेरिका, सता रहा इस बात का डर