Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi Russia Visit: 22वें भारत-रूस शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे पीएम मोदी, राष्ट्रपति पुतिन मास्को में प्रधानमंत्री के साथ करेंगे बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को दो दिवसीय यात्रा पर रूस के लिए रवाना हो चुके हैं। पीएम आज मॉस्को में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करेंगे और उनके साथ कई मुद्दों पर बातचीत करेंगे। बता दें कि यह प्रधानमंत्री मोदी की लगभग पांच वर्षों में पहली रूस यात्रा है और फरवरी 2022 में यूक्रेन युद्ध छिड़ने के बाद यह उनकी पहली यात्रा है।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Mon, 08 Jul 2024 03:59 PM (IST)
Hero Image
भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (फाइल फोटो)

रॉयटर्स, मास्को। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस की दो दिनों की यात्रा पर रवाना हो गए हैं। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सोमवार यानी आज मास्को में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आमने-सामने वार्ता करेंगे। मोदी दो दिवसीय अपने यात्रा पर शाम तक रूस की राजधानी मास्को पहुंचेंगे।

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने एक समाचार ब्रीफिंग में बताया कि पुतिन और मोदी शाम को अनौपचारिक रूप से मिलेंगे। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और गहरा करने पर बातचीत होगी। दोनों नेता अंतरराष्ट्रीय हालात पर भी चर्चा करेंगे। इस यात्रा के दौरान दोनों नेताओं के बीच रूस-यूक्रेन संघर्ष पर भी चर्चा हो सकती है। भारत दोनों देशों से बार-बार शांति की अपील कर चुका है।

दोनों देश व्यापार समेत कई मुद्दों पर करेंगे बातचीत 

एक शीर्ष भारतीय अधिकारी ने पिछले सप्ताह कहा था कि रूस के साथ भारत के व्यापार असंतुलन को ठीक करना और यूक्रेन युद्ध में लड़ने के लिए गुमराह किए गए भारतीय नागरिकों की रिहाई सुनिश्चित करना मास्को में मोदी की शीर्ष प्राथमिकताओं में से एक होगा।

यह भी पढ़ें- PM मोदी-पुतिन की मुलाकात से पहले विदेश मंत्री का आया बड़ा बयान, भारत-रूस रिश्तों के लेकर कही ये बात