Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia Ukraine War: यूक्रेन के ऊर्जा संयंत्र पर रूस का फिर हमला, देश की 80 प्रतिशत उत्पादन क्षमता ठप

रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष जारी है। रूस ने यूक्रेन पर मिसाइल और ड्रोन से हमला बोला है। शनिवार-रविवार की रात के दौरान 16 मिसाइलें दागी गईं। साथ ही 11 ड्रोन से हमला बोला गया। हमले में यूक्रेन के गैस और ऊर्जा संयंत्र को एक बार फिर से निशाना बनाया गया। इस दौरान लंबी दूरी की मिसाइलों का प्रयोग किया गया।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Sun, 31 Mar 2024 10:08 PM (IST)
Hero Image
यूक्रेन के गैस और ऊर्जा संयंत्र पर रूस ने फिर किया हमला (फाइल फोटो)

रॉयटर्स, मॉस्को। रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष जारी है। रूस ने यूक्रेन पर मिसाइल और ड्रोन से हमला बोला है। शनिवार-रविवार की रात के दौरान 16 मिसाइलें दागी गईं। साथ ही 11 ड्रोन से हमला बोला गया। हमले में यूक्रेन के गैस और ऊर्जा संयंत्र को एक बार फिर से निशाना बनाया गया। इस दौरान लंबी दूरी की मिसाइलों का प्रयोग किया गया।

हमले में दो व्यक्तियों की मौत हो गई है। एक की मौत पश्चिमी यूक्रेन के लविव में और दूसरे की मौत उत्तर पूर्वी क्षेत्र में हुई है। इस बीच, यूक्रेन ने दावा किया है कि वायु सेना की ओर से नौ मिसाइल और नौ ड्रोन को मार गिराया गया। एक सप्ताह से अधिक समय से रूस ने यूक्रेनी ऊर्जा संयंत्रों के खिलाफ हवाई हमले तेज कर दिए हैं। इससे गंभीर क्षति पहुंची है।

यूक्रेन को ब्लैकआउट की वापसी का डर सता रहा

यूक्रेन के लोगों को पहली सर्दी में देखे गए ब्लैकआउट की वापसी का डर सता रहा है। यूक्रेन की सबसे बड़ी निजी ऊर्जा कंपनी डीटीईके ने कहा है कि उसके छह में से पांच संयंत्र क्षतिग्रस्त हो गए हैं। उनकी 80 प्रतिशत उत्पादन क्षमता प्रभावित हुई है। इसकी मरम्मत में 18 महीने तक का समय लग सकता है।

हजारों लोगों को बिजली कट का सामना करना पड़ा

यूक्रेन के ओडेसा में एक रूसी ड्रोन के मलबे के कारण ऊर्जा संयंत्र में आग लगने के कारण रविवार को हजारों लोगों को बिजली कट का सामना करना पड़ा। इस बीच 10 वैम्पायर राकेट रविवार को रूस के बेलगोरोद के सीमावर्ती क्षेत्र में दागे गए। क्षेत्रीय गवर्नर व्याचेस्लाव ग्लैडकोव ने कहा कि हमले में एक महिला घायल हो गई।

रूस ने दागिस्तान में अभियान के दौरान तीन को पकड़ा

मास्को के कन्सर्ट हाल में सामूहिक गोलीबारी के बाद से रूस हाई अलर्ट पर है। रविवार को दागिस्तान के दक्षिणी क्षेत्र में आतंकवाद विरोधी अभियान चलाकर तीन लोगों को हिरासत में लिया गया है। राष्ट्रीय आंतकवाद विरोधी समिति ने कहा कि वे आतंकी घटनाओं को अंजाम देने की साजिश रच रहे थे। वहां से स्वचालित हथियार, गोला-बारूद और विस्फोटक उपकरण मिले।

फ्रांस यूक्रेन को सैकड़ों बख्तरबंद वाहन देगा

फ्रांसीसी रक्षा मंत्री सेबेस्टियन लेकोर्नू ने कहा कि फ्रांस अगले साल की शुरुआत तक सैन्य सहायता के नए पैकेज के हिस्से के रूप में यूक्रेन को सैकड़ों बख्तरबंद वाहन देगा। साथ ही और अधिक विमानभेदी मिसाइलें मुहैया कराएगा। फ्रांस जल्द ही यूक्रेन को 78 सीजर हावित्जर तोपें देने में भी सक्षम होगा और गोले की आपूर्ति बढ़ाएगा।

ये भी पढ़ें: