Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रूस का यूक्रेन पर सबसे बड़ा हमला, मार गिराए 29 ड्रोन; दो लोगों की मौत और 28 घायल

रूस द्वारा यूक्रेन के बंदरगाह शहर ओडेसा पर शनिवार रात किए मिसाइल हमले में दो लोगों की मौत हो गई खारकीव में कम से कम 28 नागरिक घायल हो गए। शनिवार को दिन में भी चार यूक्रेनी क्षेत्रों में किए हमले में सात यूक्रेनियों की मौत हो गई थी यूक्रेनी वायु सेना ने रविवार को कहा कि उसने रूस के 14 ड्रोनों में से 10 और शनिवार रात दागी गईं।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sun, 15 Sep 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
रूस का यूक्रेन पर सबसे बड़ा हमला (फाइल फोटो)

रायटर, कीव। रूस द्वारा यूक्रेन के बंदरगाह शहर ओडेसा पर शनिवार रात किए मिसाइल हमले में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि खारकीव में कम से कम 28 नागरिक घायल हो गए। शनिवार को दिन में भी चार यूक्रेनी क्षेत्रों में किए हमले में सात यूक्रेनियों की मौत हो गई थी।

यूक्रेनी वायु सेना ने रविवार को कहा कि उसने रूस के 14 ड्रोनों में से 10 और शनिवार रात दागी गईं तीन मिसाइलों में से एक को मार गिराया, जबकि बाकी ओडेसा के उपनगरीय इलाके में गिरे। ओडेसा के रीजनल गवर्नर ओलेह कीपर ने कहा कि शनिवार रात हमले में मरने वाले दोनों दंपती थे, जबकि एक अन्य घायल है। इस बीच, रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने पश्चिमी और दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में 29 यूक्रेनी ड्रोन मार गिराए। मलबे गिरने से कोई जनहानि नहीं हुई है।

रयाजन क्षेत्र में भी यूक्रेनी ड्रोन मार गिराए

इसके साथ यह भी कहा कि रविवार सुबह पश्चिमी रयाजन क्षेत्र में भी यूक्रेनी ड्रोन मार गिराए। यूक्रेन और रूस नियमित रूप से एक-दूसरे के क्षेत्र में रात भर ड्रोन हमले करते हैं, यूक्रेनी अधिकारी आमतौर पर रूस की सीमाओं के भीतर हमलों की पुष्टि या खंडन नहीं करते हैं।

ताजा हमले तब हुए जब यूक्रेन ने शनिवार को पश्चिमी देशों से एक नया आह्वान किया कि वह उसे रूस के अंदर तक लंबी दूरी की मिसाइलों का उपयोग करने की अनुमति दी जाए। पूर्वी यूक्रेन में रूस के विरुद्ध उसे संघर्ष करना पड़ रहा है। अब तक, अमेरिका ने कीव को यूक्रेन के साथ रूस की सीमा के अंदर एक सीमित क्षेत्र में ही अमेरिकी प्रदत्त हथियारों का उपयोग करने की अनुमति दी है।