Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia Ukraine War: रूस ने यूक्रेन में बदला अपना सैन्य कमांडर, सोलेदार शहर पर पूरी तरह से कब्जे का किया दावा

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के करीबी सहयोगी येवगेनी प्रिगोझिन ने बताया कि उनकी सेना ने सोलेदार पर पूरी तरह से कब्जा कर लिया है। साथ ही भीषण लड़ाई के बाद लगभग 500 यूक्रेनी सैनिकों को मौत के घाट उतार दिया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Thu, 12 Jan 2023 10:45 AM (IST)
Hero Image
Russia Ukraine War Russia changes commanders in Ukraine

कीव, एजेंसी। Russia Changes Commanders in Ukraine: रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच जंग जारी है। इस बीच, मॉस्को ने यूक्रेन पर अपने आक्रमण के लिए एक नया कमांडर नियुक्त किया है। रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू ने बुधवार को जनरल स्टाफ के प्रमुख वालेरी गेरासिमोव को यूक्रेन में अपने विशेष सैन्य अभियान के लिए ओवरऑल कमांडर नियुक्त किया है। वहीं, रूस के वैगनर ग्रुप ने पूर्वी यूक्रेन में नमक खनन वाले शहर सोलेदार (Soledar) पर उसका कब्जा पूरा होने का दावा किया है।

500 यूक्रेनी सैनिकों की मौत

इससे पहले आक्रमण के नेतृत्व के लिए अक्टूबर में जनरल सर्गेई सुरोविकिन को इस पद पर नियुक्त किया गया था। इस परिवर्तन के बाद उनका डिमोशन हो गया है। इस बीच, वैगनर के प्रमुख और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के करीबी सहयोगी येवगेनी प्रिगोझिन ने बताया कि उनकी सेना ने सोलेदार पर पूरी तरह से कब्जा कर लिया है। साथ ही भीषण लड़ाई के बाद लगभग 500 यूक्रेनी सैनिकों को मौत के घाट उतार दिया गया है। वहीं, अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने बुधवार को कहा कि वो उन रिपोर्टों की पुष्टि नहीं कर सकते हैं कि सोलेदार रूस के हाथों में है।

नहीं सामने आई राष्ट्रपति जेलेंस्की की प्रतिक्रिया

यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने हाल ही में सोलेदार शहर के एक हिस्से पर कब्जा करने के वैगनर के दावों का मजाक उड़ाया था लेकिन इन नए दावों पर उन्होंने अब तक कोई टिप्पणी नहीं की है। इससे पहले जेलेंस्की ने एक वीडियो संबोधन में कहा था कि सोलेदार शहर पर रूसी कब्जे की बात पूरी तरह से ढोंग है, लड़ाई जारी है।

रूस को भारी नुकसान

फेसबुक पर एक बयान में यूक्रेनी सैन्य जनरल स्टाफ ने बताया कि सोलेदार शहर में रूसी सेना को भारी नुकसान हो रहा है। इसके अलावा, यूक्रेनी सैन्य विश्लेषक ओलेह झदानोव ने कहा कि सोलेदार में स्थिति गंभीर के करीब पहुंच रही है। यूक्रेनी सेना अपनी स्थिति बनाए हुए है। शहर का लगभग आधा हिस्सा उनके नियंत्रण में है।

रूस के लिए अहम है सोलेदार

रूसी कमांडरों का मुख्य उद्देश्य बखमुत और यूक्रेन के पूर्वी डोनबास क्षेत्र पर कब्जा करने का है। इसी मकसद को पूरा करने के लिए सोलेदार पर कब्जा करना बेहद अहम हो गया है। रूस के लिए सोलेदार और उसकी विशाल नमक खदानों पर कब्जा बेहद अहम साबित होगा।

ये भी पढ़ें:

Afghanistan: काबुल में तालिबान विदेश मंत्रालय के बाहर आत्मघाती हमले में 5 की मौत, कई घायल

WHO की सलाह 'बच्चों को ना पिलाएं नोएडा के मैरियन बायोटेक कंपनी के कफ सिरप'