Move to Jagran APP

Russia Ukraine War: रूस ने 600 यूक्रेनी सैनिकों के मारे जाने का किया दावा, कहा- माकीव्का का ले लिया बदला

रूस का एकतरफा युद्धविराम रविवार को प्रात खत्म हो गया और उसकी सेना ने यूक्रेन में हमले शुरू कर दिए। इन हमलों में रूस ने छह सौ से ज्यादा यूक्रेनी सैनिकों को मारने का दावा किया है लेकिन यूक्रेन ने इस दावे पर कुछ नहीं कहा है।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Mon, 09 Jan 2023 06:12 AM (IST)
Hero Image
रूस ने 600 यूक्रेनी सैनिकों के मारे जाने का किया दावा। फाइल फोटो।

कीव, रायटर। रूस का एकतरफा युद्धविराम रविवार को प्रात: खत्म हो गया और उसकी सेना ने यूक्रेन में हमले शुरू कर दिए। इन हमलों में रूस ने छह सौ से ज्यादा यूक्रेनी सैनिकों को मारने का दावा किया है लेकिन यूक्रेन ने इस दावे पर कुछ नहीं कहा है। स्वतंत्र पक्षों ने भी इतनी बड़ी संख्या में यूक्रेनी सैनिकों के मारे जाने की पुष्टि नहीं की है। जबकि रूस के कब्जे वाले यूक्रेनी क्षेत्र में स्थित दो बिजलीघरों पर यूक्रेन की सेना ने रविवार को राकेट हमला किया। हमले से दोनों बिजलीघरों में नुकसान हुआ है और वहां कार्यरत एक महिला की मौत हुई है। यह जानकारी रूसी समाचार एजेंसी तास ने दी है।

रूस ने 600 यूक्रेनी सैनिकों के मारे जाने का किया दावा

रूस ने क्रैमेटो‌र्स्क में स्थित यूक्रेनी सैन्य ठिकाने पर मिसाइल हमले में इन सैनिकों के मारे जाने की बात कही है। कहा है कि सैन्य ठिकाने में 700 से ज्यादा यूक्रेनी सैनिकों के होने की उसके पास विश्वसनीय सूचना थी। इसी के बाद उस पर हमला किया गया। हमले में 600 से ज्यादा सैनिकों को मारे गए हैं। रूस ने कहा है कि इसी के साथ उसने पिछले हफ्ते डोनेस्क के माकीव्का में अपने 89 सैनिकों की हत्या का बदला ले लिया है।

रूसी सैनिकों पर भी यूक्रेनी सेना ने दागे थे चार राकेट

मालूम हो कि एक जनवरी की रात में नववर्ष का उत्सव मना रहे रूसी सैनिकों पर यूक्रेनी सेना ने चार राकेट दागे थे। अगर रूस का दावा सही है तो युद्ध में यूक्रेनी सेना को एक दिन में हुआ यह सबसे बड़ा नुकसान है। वैसे डोनेस्क प्रांत के यूक्रेनी गवर्नर पाव्लो किरिलेंको ने क्रैमेटो‌र्स्क पर रूसी सेना द्वारा सात मिसाइलें छोड़े जाने की पुष्टि की है। जबकि शहर के मेयर ओलेक्जेंडर होंचेरेंको ने क्रैमेटो‌र्स्क में रूसी मिसाइलों से दो कालेजों, आठ आवासीय भवनों और दो गैराजों को नुकसान पहुंचने की बात कही है। मेयर के अनुसार इन हमलों में किसी की मौत नहीं हुई है। डोनेस्क प्रांत में बाखमुट और क्रैमेटो‌र्स्क ऐसे शहर हैं जहां पर पिछले कई महीनों से लड़ाई चल रही है। लेकिन रूसी सेना उन पर कब्जा नहीं कर पा रही है।

यह भी पढ़ें-

 Fact Check : सुनिधि चौहान के 8 महीने पुराने वीडियो को ‘भारत जोड़ो’ यात्रा से जोड़कर किया गया वायरल

विदेशी विश्वविद्यालयों के लिए भारत में कैंपस की राह खुली, डिजिटल यूनिवर्सिटी से गांव तक पहुंचेगी नई शिक्षा