Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रूस के रक्षा मंत्री ने अमेरिका और नाटो देशों के साथ की फोन पर बात, यूक्रेन के हालात पर हुई चर्चा

रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने रविवार को अमेरिकी रक्षा सचिव लायड आस्टिन के साथ तीन दिनों में दूसरी बार फोन पर बात की। उन्होंने नाटो देशों के तीन अन्य समकक्षों के साथ भी काल पर बात की।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Mon, 24 Oct 2022 05:12 AM (IST)
Hero Image
रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु और अमेरिकी रक्षा सचिव लायड आस्टिन ने की बातचीत।

मास्को, रायटर। रूस-यूक्रेन युद्ध खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन जहां एक ओर हमले तेज करने की बात कह रहे हैं तो दूसरी ओर यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की हार मानने को तैयार नहीं हैं। इस बीच रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने रविवार को अमेरिकी रक्षा सचिव लायड आस्टिन के साथ तीन दिनों में दूसरी बार फोन पर बात की। उन्होंने नाटो देशों के तीन अन्य समकक्षों के साथ भी काल पर बात की।

यूक्रेन के हालात पर हुई चर्चा

रूसी रक्षा मंत्री ने अमेरिका के साथ बातचीत में यूक्रेन की स्थिति के बारे में बात की। शोइगु ने यूक्रेन में स्थिति खराब होने की बात की है। उन्होंने आपसी बातचीत पर जोर देते हुए बताया कि बिना बातचीत के कोई हल निकलता नामुमकिन है।

फ्रांसीसी, तुर्की और ब्रिटिश मंत्रियाें से की बातचीत

रूसी रक्षा मंत्रालय ने फ्रांस के रक्षा मंत्री सेबेस्टियन लेकोर्नू के साथ शोइगु की कॉल के बारे में कहा कि उन्होंने यूक्रेन में स्थिति पर चर्चा की जो तेजी से बिगड़ रही है। उन्होंने कहा कि यह आगे और अनियंत्रित बोने वाला है।" शोइगु ने तुर्की के रक्षा मंत्री हुलुसी अकार और ब्रिटेन के बेन वालेस से अलग से बात की। शोइगु के मंत्रालय ने कहा कि उसने अपने फ्रांसीसी, तुर्की और ब्रिटिश समकक्षों को मास्को की चिंता के बारे में बताया था कि यूक्रेन एक "डर्टी बम" रूस पर विस्फोट कर सकता है। हालांकि आस्टिन ने इस बात को सिरे से नकार दिया की यूक्रेन किसी ऐसे बम का इस्तेमाल करने जा रहा है।

उकसाने की हो रही कोशिश

रूसी रक्षा मंत्री ने रविवार को दावा किया कि यूक्रेन लगातार उकसाने की रणनीति अपना रहा है। वो एक रेडियोधर्मी उपकरण का इस्तेमाल कर उसे उकसाने की तैयारी भी कर रहा है। रूसी मंत्री ने कहा कि यूक्रेन एक डर्टी बम का इस्तेमाल कर हमें ही जिम्मेदार ठहराने की तैयारी में है। बता दें कि यह डर्टी बम एक उपकरण है जो रेडियोधर्मी पदार्थ को फैलाने के लिए विस्फोट करता है, जिससे क्षेत्र को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें- Russia-Ukraine War: रूस ने यूक्रेन के Dirty Bomb के उपयोग की जताई आशंका, कहा- इसके उपयोग से बिगड़ जाएगा माहौल