Move to Jagran APP

Alexei Navalny Dead: व्लादिमीर पुतिन के धुर-विरोधी एलेक्सी नवलनी की जेल में मौत, 19 साल की मिली थी कठोर सजा

रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के धुर-विरोधी माने जाने वाले विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की मौत हो गई है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स की खबर के मुताबिक एलेक्सी नवलनी पिछले काफी समय से जेल में जेल में बंद थे। रूसी विपक्षी नेता नवलनी को जेल पोलर वुल्फ कॉलोनी में रखा गया था। नवलनी के बारे में पिछले साल ही जानकारी सामने आई थी कि उनको कहां रखा गया है।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyPublished: Fri, 16 Feb 2024 05:19 PM (IST)Updated: Fri, 16 Feb 2024 05:40 PM (IST)
व्लादिमीर पुतिन के धुर-विरोधी एलेक्सी नवलनी की मौत। (फाइल फोटो)

रॉयटर्स, मॉस्को। रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के धुर-विरोधी माने जाने वाले विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की मौत हो गई है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, एलेक्सी नवलनी पिछले काफी समय से जेल में जेल में बंद थे।

एलेक्सी नवलनी की मौत यमालो-नेनेट्स क्षेत्र की जेल में हुई है। यमालो-नेनेट्स क्षेत्र की जेल सेवा ने शुक्रवार को बयान में कहा, "16 फरवरी, 2024 को दंड कॉलोनी नंबर तीन में दोषी एलेक्सी नवलनी को टहलने के बाद अस्वस्थ महसूस हुआ और वह तुरंत बेहोश हो गया।"

डॉक्टरों ने दोषी नवलनी की मौत की पुष्टि की

जेल सेवा ने आगे कहा, नवलनी के बेहोश होने के बाद जेल का मेडिकल स्टाफ तुरंत पहुंचा। इसके बाद एम्बुलेंस टीम को बुलाया गया। उन्हें बचाने के हरसंभव कोशिश की गई, लेकिन उनको नहीं बचाया जा सका। एंबुलेंस के डॉक्टरों ने दोषी नवलनी की मौत की पुष्टि कर दी। मौत के कारणों का पता लगाया जा रहा है।"

19 साल जेल काटने की मिली थी सजा

बता दें कि नवलनी उग्रवाद के आरोप में 19 साल की सजा काट रहे थे। उन्हें मॉस्को से लगभग 230 किलोमीटर पूर्व में मध्य रूस की जेल रखा गया था।

मौत की खबर की पुष्टि करने में असमर्थ- नवलनी के सहयोगी

हालांकि, एलेक्सी नवलनी के एक सहयोगी लियोनिद वोल्कोव ने एक्स पर कहा है कि वह उनकी मौत की पुष्टि करने में असमर्थ हैं। लियोनिद वोल्कोव ने लिखा, "रूसी अधिकारियों ने एक कबूलनामा प्रकाशित किया है कि उन्होंने जेल में एलेक्सी नवलनी की हत्या कर दी। हमारे पास इस खबर की पुष्टि करने या यह साबित करने का कोई तरीका नहीं है कि यह खबर सच नहीं है।"

ये भी पढ़ें: Canada News: कनाडा में भारतीय छात्र की कार्डियक अरेस्ट से मौत, परिवार ने विदेश मंत्री जयशंकर से लगाई गुहार


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.