Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia-Ukraine: रूसी वायु रक्षा बलों ने यूक्रेन के 32 ड्रोन मार गिराए, कीव को ठहराया जिम्मेदार

मॉस्को के अधिकारियों ने दावा किया है कि शनिवार को रूस में लगभग 32 यूक्रेनी ड्रोनों को मार गिराया गया। रूस में भी सीमा पार से गोलाबारी में दो लोगों की मौत हो गई। क्षेत्रीय प्रमुख व्याचेस्लाव ग्लैडकोव ने लिखा शुक्रवार देर शाम रूस के बेलगोरोड क्षेत्र में एक निजी घर पर मिसाइल से हमला होने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और चार अन्य लोग घायल हो गए।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Sat, 30 Dec 2023 06:56 PM (IST)
Hero Image
रूसी वायु रक्षा बलों ने यूक्रेन के 32 ड्रोन मार गिराए, (Image: AP)

एपी, मॉस्को। मॉस्को के अधिकारियों ने दावा किया है कि शनिवार को रूस में लगभग 32 यूक्रेनी ड्रोनों को मार गिराया गया। देश के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, रूस के मॉस्को, ब्रांस्क, ओरयोल और कुर्स्क क्षेत्रों के आसमान में ड्रोन देखे गए। सभी ड्रोन हवाई सुरक्षा बलों द्वारा नष्ट कर दिये गये।

रूस में भी सीमा पार से गोलाबारी में दो लोगों की मौत हो गई। क्षेत्रीय प्रमुख व्याचेस्लाव ग्लैडकोव ने सोशल मीडिया पर लिखा, शुक्रवार देर शाम रूस के बेलगोरोड क्षेत्र में एक निजी घर पर मिसाइल से हमला होने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और चार अन्य लोग घायल हो गए।

9 साल के बच्चे की मौत

स्थानीय गवर्नर अलेक्जेंडर बोगोमाज ने कहा कि रूस के ब्रांस्क क्षेत्र में एक अलग घटना में एक 9 वर्षीय बच्चे की मौत हो गई। बता दें कि मई के बाद से पश्चिमी रूस के शहरों पर ड्रोन से नियमित हमले हो रहे हैं, रूसी अधिकारियों ने कीव को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया है।

यूक्रेनी अधिकारी कभी भी रूसी क्षेत्र या क्रीमिया प्रायद्वीप पर हमलों की जिम्मेदारी स्वीकार नहीं करते हैं। हालांकि, रूस के खिलाफ बड़े हवाई हमले पहले यूक्रेनी शहरों पर भारी हमलों के बाद हुए हैं। यूक्रेन के खिलाफ रूसी ड्रोन हमले शनिवार को भी जारी रहे। यूक्रेनी सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ ने बताया कि खेरसॉन, खमेलनित्सकी और मायकोलाइव क्षेत्रों में 10 ईरानी निर्मित शहीद ड्रोनों को मार गिराया गया है।

यूक्रेन में 122 मिसाइलें लॉन्च

शुक्रवार को, मॉस्को की सेना ने पूरे यूक्रेन में 122 मिसाइलें और दर्जनों ड्रोन लॉन्च किए, जिसे वायु सेना के एक अधिकारी ने युद्ध का सबसे बड़ा हवाई हमला बताया। 39 मौतों के साथ-साथ, कम से कम 160 लोग घायल हो गए और हमले में अज्ञात संख्या में लोग मलबे के नीचे दब गए।

रूस के लगातार हवाई हमलों ने यूक्रेन के पड़ोसियों के लिए भी चिंता पैदा कर दी है। पोलैंड के रक्षा बलों ने शुक्रवार को कहा कि एक अज्ञात वस्तु राडार से गायब होने से पहले देश के हवाई क्षेत्र में प्रवेश कर गई थी और सभी संकेत इसके रूसी मिसाइल होने की ओर इशारा करते हैं।

पोलैंड की बढ़ी चिंता

शनिवार को रूसी राज्य मीडिया आउटलेट आरआईए नोवोस्ती से बात करते हुए, पोलैंड में रूस के प्रभारी डी'एफ़ेयर, आंद्रेई ऑर्डैश ने कहा कि मॉस्को इस घटना पर तब तक टिप्पणी नहीं करेगा जब तक वारसॉ क्रेमलिन को हवाई क्षेत्र के उल्लंघन का सबूत नहीं देता। उन्होंने कहा, 'जब तक हमें ठोस सबूत नहीं दिए जाएंगे, हम कोई स्पष्टीकरण नहीं देंगे क्योंकि ये आरोप निराधार हैं।'

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: मध्य गाजा की तरफ बढ़ी इजरायली सेना, पिछले 24 घंटे में 100 से अधिक फलस्तीनियों की मौत; 158 घायल

यह भी पढ़ें: Pakistan General Election: पाकिस्तान चुनाव आयोग से इमरान खान को बड़ा झटका, पूर्व पीएम का नामांकन हुआ रद्द