Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रूस ने अचानक ब्रिटेन से क्यों ले लिया पंगा? यूक्रेन पर PM स्टार्मर की बात सुनकर पुतिन का चढ़ेगा पारा

Russia Ukraine War रूस की संघीय सुरक्षा सेवा ने दावा किया है कि छह ब्रिटिश राजनयिकों पर जासूसी का आरोप लगाया है और उन्हें निष्कासित किए जाने का फैसला लिया है। इस मामले पर ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा कि यूक्रेन को अपनी सुरक्षा का अधिकार है। हम उसके इस अधिकार का पूर्ण समर्थन करते हैं। हम प्रशिक्षण क्षमता प्रदान कर रहे हैं लेकिन हम रूस से कोई विवाद नहीं चाहते।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Fri, 13 Sep 2024 04:35 PM (IST)
Hero Image
Russia Ukraine War: रूस ने लगाया ब्रिटेन पर जासूसी का आरोप।(फोटो सोर्स: जागरण)

एपी, मॉस्को। रूस की संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसबी) ने शुक्रवार को छह ब्रिटिश राजनयिकों पर जासूसी का आरोप लगाया है और उन्हें निष्कासित किए जाने का फैसला लिया है। यह मामला तब सामने आया है, जब ब्रिटिश प्रधानमंत्री किएर स्टार्मर जो बाइडन से बातचीत को लेकर वॉशिंगटन का दौरा कर रहे हैं। इसमें यूक्रेन की उस मांग पर भी चर्चा होगी, जिसमें पश्चिमी देशों से मिलने वाले हथियारों के रूस में इस्तेमाल की अनुमति मांगी गई है।

ब्रिटिश पीएम ने क्या कहा? 

स्टार्मर ने कहा कि ब्रिटेन रूस से किसी भी तरह का विवाद नहीं चाहता। रूस ने यह विवाद शुरू किया। उसने अवैध रूप से यूक्रेन पर हमला बोला। रूस चाहे तो इसे तुरंत खत्म कर सकता है।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा कि यूक्रेन को अपनी सुरक्षा का अधिकार है। हम उसके इस अधिकार का पूर्ण समर्थन करते हैं। हम प्रशिक्षण क्षमता प्रदान कर रहे हैं, लेकिन हम रूस से कोई विवाद नहीं चाहते।"

एफएसबी ने क्या कहा? 

इस बीच, एफएसबी (FSB) ने कहा कि उसे ऐसे दस्तावेज मिले हैं, जिससे पता चलता है कि राजनयिकों को ब्रिटेन के विदेश कार्यालय के एक प्रभाग द्वारा रूस भेजा गया था, जिनका मुख्य कार्य हमारे देश को रणनीतिक हार तक पहुंचाना है। वे खुफिया जानकारी एकत्र करने और विध्वंसक गतिविधियों में शामिल थे। मास्को में ब्रिटिश दूतावास की ओर से इसे लेकर कोई टिप्पणी नहीं की गई।

यह भी पढ़ें: दुनिया के सबसे ताकतवर बॉडीबिल्डर की हार्ट अटैक से मौत, महज 36 साल की उम्र में गंवाई जान; पढ़ें पत्नी ने क्या कहा