Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia-Ukraine War: यूक्रेन के घातक हमले में रूस के बेलगोरोद में 19 की मौत, इमारत व अन्य स्थानों को बनाया निशाना

रूस द्वारा खार्कीव क्षेत्र में भीषण गोलाबारी के बीच यूक्रेन के भी जवाबी हमले जारी हैं। रूस ने कहा है कि सीमावर्ती क्षेत्र बेलगोरोद में रविवार को यूक्रेन के ताबड़तोड़ मिसाइल व राकेट हमले से दस मंजिला इमारत भरभराकर गिर गई। इसमें कम से 15 लोगों की मौत हो गई। एक अन्य हमले में भी चार की जान गई है।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Mon, 13 May 2024 10:30 PM (IST)
Hero Image
रूस द्वारा खार्कीव क्षेत्र में भीषण गोलाबारी के बीच यूक्रेन के भी जवाबी हमले जारी हैं।

रॉयटर्स, मास्को। रूस द्वारा खार्कीव क्षेत्र में भीषण गोलाबारी के बीच यूक्रेन के भी जवाबी हमले जारी हैं। रूस ने कहा है कि सीमावर्ती क्षेत्र बेलगोरोद में रविवार को यूक्रेन के ताबड़तोड़ मिसाइल व राकेट हमले से दस मंजिला इमारत भरभराकर गिर गई। इसमें कम से 15 लोगों की मौत हो गई। एक अन्य हमले में भी चार की जान गई है। वहीं, रूस के तेल डिपो व बिजली केंद्रों पर हमले से आग लग गई।

रूस ने इसे आतंकी हमला बताया है। बेलगोरोद पर ताजा हमला यूक्रेन के अबतक के घातक हमलों में से एक है। रूसी अधिकारियों ने इसे व्यापक मिसाइल हमला बताया। इसमें टोचका बैलिस्टिक मिसाइल और एडलर और आरएच-70 वैँपायर (एमएलआरएस) मल्टी लांच राकेट सिस्टम का इस्तेमाल किया गया। रूस के आपातकालीन मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि इमारत ढहने से पंद्रह लोगों की जान गई है। बेलगोरोद रीजन के गवर्नर व्याचेस्लेव ग्लादकोव ने कहा कि रविवार को यूक्रेन के एक अन्य हमले में चार लोगों की मौत हो गई। रविवार के विभिन्न हमलों में 27 लोग घायल हुए हैं।

इस पर यूक्रेन ने अब तक कोई टिप्पणी नहीं की है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि बेलगोरोद हमले में कम से कम 12 मिसाइलें शामिल थीं। फुटेज में दिखाई दे रहा है कि कैसे दस मंजिला इमारत ढह गई। लोग अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भागते दिखाई दिए। उधर, यूक्रेन के उत्तरपूर्व के खार्कीव क्षेत्र में रूस लगातार गोलाबारी कर यूक्रेन के नौ गावों पर कब्जे की बात कह रहा है।

वहीं, यूक्रन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा है कि उसके सैनिक सीमा पर रूसी हमले का जवाब दे रहे हैं। उधर, सिक्योरिटी सर्विस आफ यूक्रेन (एसबीयू) द्वारा लांच ड्रोन ने रूस के तेल डिपो और बिजली केंद्रों को निशाना बनाया है। हमले में बेलगोरोद रीजन के स्टार्यी ओस्कोल शहर के पास ओस्कोल्नेफ्टेस्नैब तेल डिपो और लिपेट्स्क रीजन के येलेट्सकाया पावर सबस्टेशन को निशाना बनाया।

रूस ने मार गिराए यूक्रेन के 16 मिसाइल व 31 ड्रोन

रूस के रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को दावा किया कि एयर डिफेंस सिस्टम ने रूसी क्षेत्र में रात में दागी गई यूक्रेन की 16 मिसाइलों व 31 ड्रोन को मार गिराया है। इसमें बेलगोरोद क्षेत्र में दागी गई 12 मिसाइलें शामिल हैं। बेलगोरोद में पांच घरों को नुकसान पहुंचा है लेकिन प्राथमिक सूचना के अनुसार कोई घायल नहीं हुआ है। हालांकि, इसकी स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं हुई है। इस पर यूक्रेन की ओर से कोई टिप्पणी नहीं आई है।