Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पुतिन ने कर्च ब्रिज पर विस्फोट को आतंकी हमला बताया, बोले- यूक्रेन की खुफिया एजेंसी ने रची थी साजिश

Russia Ukraine War गोताखोरों ने समुद्र के भीतर जाकर ब्रिज को हुए नुकसान को देखा। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि इसमें कोई शक नहीं कि यह आतंकी कृत्य था और इसका उद्देश्य महत्वपूर्ण नागरिक आधारभूत ढांचे को बर्बाद करना था।

By Mahen KhannaEdited By: Updated: Mon, 10 Oct 2022 07:47 AM (IST)
Hero Image
कर्च रेल-रोड ब्रिज को विस्फोट से उड़ाने पर बोले पुतिन।

मास्को, रायटर। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि कर्च रेल-रोड ब्रिज को विस्फोट से उड़ाने का कृत्य आतंकी षडयंत्र था और उसे यूक्रेन के खुफिया संगठन ने तैयार किया व अंजाम दिया था। रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाले 19 किलोमीटर लंबे ब्रिज पर शनिवार प्रात: विस्फोट हुआ था। रूसी राष्ट्रपति ने कहा, इसमें कोई शक नहीं कि यह आतंकी कृत्य था और इसका उद्देश्य महत्वपूर्ण नागरिक आधारभूत ढांचे को बर्बाद करना था। पुतिन ने यह बात रूसी जांच समिति के अध्यक्ष एलेक्जेंडर बास्त्रीकिन के साथ बैठक करने के बाद कही। इस समिति का गठन घटना के तत्काल बाद किया गया था।

ट्रेनों का आवागमन शुरू हुआ

इस बीच कर्च रोड-रेल ब्रिज पर विस्फोट के बाद ट्रेनों का आवागमन सुचारु हो गया है जबकि सुरक्षित सड़क पर हल्के वाहनों का आना-जाना हो रहा है। पुल को हुए नुकसान का आकलन करने के लिए रविवार को सुबह गोताखोरों ने समुद्र के भीतर जाकर विस्फोट स्थल के नजदीक के ब्रिज पिलर देखे-परखे। घंटों तक जांच-परख करने के बाद ये गोताखोर शाम को वापस लौटे। उन्होंने अभी कोई रिपोर्ट नहीं दी है।

विस्फोटक भरे ट्रक से उड़ाया गया ब्रिज

विदित हो कि शनिवार को हुए विस्फोट से एक रोड ब्रिज का हिस्सा टूटकर समुद्र में गिर गया था, दूसरे रोड ब्रिज को कोई नुकसान नहीं हुआ था। रूस ने इस घटना को तोड़फोड़ की कार्रवाई बताया है। घटना को विस्फोटक भरे ट्रक में विस्फोट कर अंजाम दिया गया जिसमें उसका चालक मारा गया।

यूक्रेन के अधिकारियों ने जताई थी खुशी

विस्फोट के समय ट्रक के नजदीक से गुजर रही कार में सवार दो लोग भी मारे गए थे। घटना के लिए रूस ने फिलहाल किसी को जिम्मेदार नहीं ठहराया है और न ही किसी ने उसकी जिम्मेदारी ली है। लेकिन यूक्रेन के कई वरिष्ठ अधिकारियों ने विस्फोट पर खुशी जताई थी। क्रीमिया के गवर्नर सर्गेई अकस्योनोव ने कहा है कि घटना परेशान करने वाली थी लेकिन इसमें हताश होने जैसी कोई बात नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें- Russia-Ukraine War: केर्च ब्रिज हमले के बाद रूस का यूक्रेन पर बड़ा हमला, मिसाइल अटैक में 17 लोगों की मौत