Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia-Ukraine War: रूस ने यूक्रेन पर दागीं ताबड़तोड़ 70 से अधिक मिसाइलें, कीव में छाया ब्लैकआउट

Russia Ukraine War रूस-यूक्रेन में युद्ध खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच रूस ने यूक्रेन पर एक बार फिर बड़े स्तर पर हमला किया है। रूसी सेना ने यूक्रेन पर ताबड़तोड़ 70 से अधिक मिसाइलें दागीं है।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Sat, 17 Dec 2022 06:40 AM (IST)
Hero Image
रूस ने यूक्रेन पर दागीं 70 मिसाइल।

मास्को, एजेंसी। रूस यूक्रेन में युद्ध ने एक बार फिर नया मोड़ ले लिया है। रूस अपना आक्रामक रूप छोड़ने का नाम नहीं ले रहा है। कई देशों द्वारा युद्ध को खत्म करने की अपील के बावजूद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन लगातार यूक्रेन पर अपनी सेना के माध्यम से हमले कर रहे हैं। इस बीच आज फिर रूस ने यूक्रेन पर बड़े स्तर पर हमला किया है। रूसी सेना ने यूक्रेन पर ताबड़तोड़ 70 से अधिक मिसाइलें दागीं है। 

युद्ध की शुरुआत के बाद का सबसे बड़ा हमला

रूस ने युद्ध की शुरुआत के बाद से अपने सबसे बड़े हमलों में से एक में शुक्रवार को यूक्रेन पर 70 से अधिक मिसाइलें दागीं। यूक्रेन में मिसाइल हमलों के चलते कई शहरों में बिजली गुल कर दी गई और कीव को आपातकालीन ब्लैकआउट लागू करने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

अपार्टमेंट में मिसाइल गिरने से तीन की मौत

यूक्रेनी अधिकारियों की माने तो मध्य कीव में एक अपार्टमेंट ब्लॉक मिसाइल की चपेट में आने से तीन लोगों की मौत हो गई और दक्षिण में खेरसॉन में गोलाबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई। कब्जे वाले पूर्वी यूक्रेन में रूसी-स्थापित अधिकारियों ने कहा कि यूक्रेनी गोलाबारी से 12 लोगों की मौत हो गई थी।

वलोडिमिर जेलेंस्की ने फिर मांगी मदद

रूसी हमलों के बीच एक वीडियो संबोधन में यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि रूस के पास अभी भी कई बड़े पैमाने पर हमलों के लिए पर्याप्त मिसाइलें हैं और उसका मुकाबला करने के लिए पश्चिमी सहयोगियों को कीव की और अधिक मदद करनी चाहिए। जेलेंस्की ने अधिक और बेहतर वायु रक्षा प्रणालियों की आपूर्ति करने का आग्रह किया। 

यूक्रेन को हुआ बड़ा नुकसान

बता दें कि रूस ने कई युद्धक्षेत्र हार के बाद अक्टूबर की शुरुआत से लगभग साप्ताहिक रूप से यूक्रेनी ऊर्जा बुनियादी ढांचे पर मिसाइलों की बारिश की है, लेकिन शुक्रवार के हमले से यूक्रेन को काफी नुकसान पहुंचा है।

यह भी पढ़ें- न्याय की आस में 1.93 लाख महिलाएं, निर्भया और श्रद्धा के पिता बोले- पुलिस अब भी संवेदनशील नहीं