Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia-Ukraine: 'विक्ट्री डे' के ठीक एक दिन पहले हुए ड्रोन हमले का मुंहतोड़ जवाब देगा रूस, यूक्रेन को दी धमकी

रूस में व्लादिमीर पुतिन के आवास पर ड्रोन हमला हुआ है इसे लेकर रूस ने यूक्रेन पर आरोप लगाए हैं। साथ ही ये भी कहा गया है कि ड्रोन हमले को सेना और स्पेशल सर्विस ने नाकाम कर दिया। रूस की तरफ से जल्द ही यूक्रेन को जवाब दिया जाएगा।

By Gurpreet CheemaEdited By: Gurpreet CheemaUpdated: Thu, 04 May 2023 10:14 AM (IST)
Hero Image
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन क्रेमलिन में मौजूद आवास पर ड्रोन अटैक। (सोशल मीडिया)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर आरोप लगाया है कि उनके क्रेमलिन में मौजूद घर पर ड्रोन हमला करने की कोशिश की गई है। रूस ने इसे राष्ट्रपति पुतिन की हत्या को लेकर साजिश करार दिया है। हालांकि, इस दौरान राष्ट्रपति अपने घर पर मौजूद नहीं थे।

रूस की संसद क्रेमलिन ने राष्ट्रपति के आवास पर हुए इस हमले को आतंकवादी हमला बताया। क्रेमलिन ने कहा कि पुतिन हमले में घायल नहीं हुए हैं, ड्रोन हमले को सेना और स्पेशल सर्विस द्वारा नाकाम कर दिया गया है। साथ ही इससे किसी की जान-माल को कोई नुकसान नहीं हुआ है।

सोशल मीडिया पर विस्फोट की वीडियो

ड्रोन हमले को लेकर यूक्रेन की तरफ से साफ इनकार किया गया है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी वायरल हो रही है। इसमें क्रेमलिन सीनेट नामक इमारत की गुंबददार छत पर विस्फोट दिखाई दे रहा है। इस वीडियो में विस्फोट वहीं हुआ है जहां राष्ट्रपति प्रशासन स्थित है। हालांकि, इसे देखकर सटीक अदाजा नहीं लगाया जा सकता।

जल्द बदला लेगा रूस...

पुतिन पर हुई हमले की कोशिश को लेकर क्रेमलिन की संसद ने कहा कि जल्द ही रूस की तरफ से इसकी जवाबी कार्रवाई की जाएगी। इसे लेकर रूसी सेना की तरफ से भी यूक्रेन को धमकी दी गई है।

विक्ट्री डे से पहले हुआ हमला

राष्ट्रपति पुतिन के आवास पर ये हमला विक्ट्री डे के ठीक एक दिन पहले हुआ है। इस पर क्रेमलिन ने कहा कि सभी कार्यक्रम जिस तरह से निर्धारित किए गए हैं, वैसे ही होंगे। ड्रोन हमले के बाद भी 9 मई को परेड की जाएगी

हमले को लेकर यूक्रेन ने किया साफ इनकार

वहीं यूक्रेन की तरफ से भी बयान जारी किया गया है। राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के प्रेस सेक्रेटरी के मुताबिक, क्रेमलिन पर हुए कथित हमले की उन्हें कोई भी जानकारी नहीं है। तो वहीं जेलेंस्की ने जल्द ही आक्रमक रुख अपनाने की भी बात कही है।

उन्होंने कहा कि यूक्रेन की सेना जल्द ही रूस पर आक्रमक होगी। जेलेंस्की ने कहा, 'जल्द ही हमें नए विमान मिलने की उम्मीद है, हम दूसरों पर हमला नहीं करना चाहते बल्कि अपने क्षेत्र का आजाद करवाना चाहते हैं।'