Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia: रूस की अदालत ने अमेरिकी पत्रकार को सुनाई 16 साल की सजा, ये है आरोप

Russia एक अमेरिकी पत्रकार को रूस में 16 साल की सजा सुनाई गई है। रूसी अदालत ने शुक्रवार को ये फैसला दिया। वॉल स्ट्रीट जर्नल के रिपोर्ट पर आरोप है कि उन्होंने अमेरिकी इंटेलिजेंस को रूसी कंपनी से जुड़ी गुप्त जानकारी साझा की थी। इधर रिपोर्टर और अमेरिकी सरकार ने इन आरोपों का खंडन किया है। जानिए क्या है पूरा मामला।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Fri, 19 Jul 2024 07:48 PM (IST)
Hero Image
गेर्शकोविच को मार्च 2023 में रूस में हिरासत में लिया गया था। (File Photo)

रायटर्स, मॉस्को। रूस की एक अदालत ने शुक्रवार को वॉल स्ट्रीट जर्नल के रिपोर्टर इवान गेर्शकोविच को जासूसी के आरोप में दोषी ठहराते हुए 16 साल जेल की सजा सुनाई है। गेर्शकोविच, उनके नियोक्ता और अमेरिकी सरकार ने इन आरोपों का खंडन किया है।

ट्रायल के दौरान रूसी अभियोजकों ने आरोप लगाया था कि गेर्शकोविच ने यूक्रेन में मास्को के युद्ध के लिए टैंक बनाने वाली कंपनी के बारे में अमेरिकी सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी के आदेश पर गुप्त जानकारी एकत्र की थी, जिसे उन्होंने गलत बताया था। 32 वर्षीय गेर्शकोविच को मार्च 2023 में येकातेरिनबर्ग में रिपोर्टिंग के दौरान हिरासत में लिया गया था। तब से वह सलाखों के पीछे हैं।

कैदियों की अदला-बदली पर रूस ने साधी चुप्पी

1986 में निकोलस डेनिलाफ के बाद जासूसी के आरोप में हिरासत में लिए गए गेर्शकोविच पहले अमेरिकी पत्रकार हैं। गेर्शकोविच की गिरफ्तारी ने रूस में विदेशी पत्रकारों को चौंका दिया। वहीं, क्रेमलिन से जब अमेरिका से संभावित कैदी अदला-बदली के संबंध में पूछा गया तो उन्होंने इस पर कोई भी टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा, 'मैं आपके प्रश्न को अनुत्तरित छोड़ता हूं।'

यह विडियो भी देखें