Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kamikaze Drone: रूस का ब्रह्मास्त्र, जिसने यूक्रेन में बरपाया कहर; मैदान-ए-जंग से कभी नहीं लौटता खाली हाथ

यूक्रेनी वायुसेना के मुताबिक लगभग 15 कामिकेज ड्रोन ने हमला किया था। इनमें से 11 ड्रोन को तबाह कर दिया गया है। ऐसे में आज हम आपको कामिकेज ड्रोन की खासियत बताएंगे जिसे स्विचब्लेड ड्रोन (Switchblade Drones) के नाम से भी जाना जाता है। कामिकोज ड्रोन को सुसाइड ड्रोन भी कहा जाता है। हालांकि कीव ने इस ड्रोन को मार गिराने का दावा किया है।

By Anurag GuptaEdited By: Anurag GuptaUpdated: Wed, 12 Jul 2023 10:25 PM (IST)
Hero Image
रूस का ब्रह्मास्त्र, जिसने यूक्रेन में बरपाया कहर

मॉस्को, ऑनलाइन डेस्क। रूस और यूक्रेन के बीच 16 महीने से ज्यादा समय से युद्ध छिड़ा हुआ है। दोनों देश पीछे हटने का नाम नहीं ले रहे हैं और एक-दूसरे के खिलाफ सैन्य बढ़त हासिल करने के उद्देश्य के चलते अपनी-अपनी रणनीतियों को अंजाम दे रहे हैं।

एक तरफ यूक्रेन जहां अमेरिका समेत पश्चिम से और भी ज्यादा सैन्य मदद की आस लगाए बैठा है। वहीं, रूस लगातार यूक्रेन पर ड्रोन हमले कर रहा है, लेकिन सिर्फ ऐसा नहीं है कि रूस ही हमला कर रहा हो कीव भी पलटवार कर रहा है।

आरोप-प्रत्यारोप का दौर

हाल ही में रूस ने आरोप लगाया था कि कीव ने मॉस्को को निशाना बनाते हुए कई ड्रोन हमले किए थे। हालांकि, आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला पिछले साल की फरवरी से जारी है। इस बीच, यूक्रेन ने दावा किया कि बुधवार रात को 11 रूसी ड्रोन को नेस्तनाबूत कर दिया गया।

यूक्रेनी वायुसेना के मुताबिक,

लगभग 15 कामिकेज ड्रोन ने हमला किया था। इनमें से 11 ड्रोन को तबाह कर दिया गया है। ऐसे में आज हम आपको कामिकेज ड्रोन की खासियत बताएंगे, जिसे स्विचब्लेड ड्रोन (Switchblade Drones) के नाम से भी जाना जाता है।

यूक्रेन अक्सर इस बात का जिक्र करता रहा है कि रूस ने कीव, जापोरिज्जिया समेत अन्य शहरों को निशाना बनाते हुए ईरानी कामिकेज ड्रोन का इस्तेमाल किया है।

असरदार कामिकोज ड्रोन

कामिकोज ड्रोन को सुसाइड ड्रोन भी कहा जाता है। यह ड्रोन काफी ज्यादा शक्तिशाली है और एक बार लक्ष्य तय करने के बाद दुश्मन के इलाके को नेस्तनाबूत करके ही दम लेता है। हालांकि, कीव ने इस ड्रोन को मार गिराने का दावा किया है।

ड्रोन की खासियत

  • कामिकोज ड्रोन सटीक लक्ष्य की निशानदेही कर बरपाता है कहर।
  • सुसाइड ड्रोन को रडार के जरिए डिटेक्ट करना मुश्किल।
  • चेहरा पहचानने वाली तकनीक से संचालित है यह उन्नत ड्रोन।
  • कामिकोज ड्रोन छोटा और वजन में बेहद हल्का है। ऐसे में इसे आसानी से लॉन्च किया जा सकता है।
  • सटीक लक्ष्यों को भेदने वाले यह ड्रोन लगभग 50 किलोग्राम पेलोड के साथ उड़ान भरने में सक्षम हैं।
  • कामिकोज ड्रोन को स्विचब्लेड ड्रोन भी कहा जाता है, क्योंकि लॉन्च होने के बाद ड्रोन में ब्लेड जैसे पंख बाहर की ओर निकले होते हैं।
  • 63 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से उड़ान भरने में कारगर है कामिकोज ड्रोन। साथ ही यह रियल-टाइम वीडियो डाउनलिंक मुहैया कराता है।

उल्लेखनीय है कि यूक्रेन के खिलाफ युद्ध शुरू होने के बाद रूस ने ईरान से कामिकोज ड्रोन खरीदा था। रूस को यह ड्रोन मिलना अपने आप में मनोवैज्ञानिक बढ़त को दर्शाता है, लेकिन यूक्रेन के दावों ने एक बार फिर से चिंताएं बढ़ा दी हैं। इस ड्रोन का ईरानी नाम शहीद-136 ड्रोन है।

रूस ने ईरान से कामिकोज ड्रोन खरीदने के बाद युद्ध में इसका इस्तेमाल बढ़ा दिया है और सटीक मारक क्षमता की बदौलत कई लक्ष्यों को तबाह किया।