Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मास्को में चीन के रक्षा मंत्री से मिले पुतिन, रूसी राष्ट्रपति ने दोनों देशों के बीच सैन्य सहयोग को सराहा

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रविवार को चीन के रक्षा मंत्री जनरल ली शांगफू से मुलाकात की और मास्को के साथ बीजिंग के मजबूत संबंधों को रेखांकित किया व दोनों देशों के बीच सैन्य सहयोग को सराहा। फोटो- रायटर।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Mon, 17 Apr 2023 04:20 AM (IST)
Hero Image
मास्को में चीन के रक्षा मंत्री से मिले पुतिन, रूसी राष्ट्रपति ने दोनों देशों के बीच सैन्य सहयोग को सराहा।

मास्को, एपी। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रविवार को चीन के रक्षा मंत्री जनरल ली शांगफू से मुलाकात की और मास्को के साथ बीजिंग के मजबूत संबंधों को रेखांकित किया व दोनों देशों के बीच सैन्य सहयोग को सराहा। पुतिन और रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोईगु ने जनरल ली शांगफू से यह मुलाकात ऐसे समय की है जब एक महीने से भी कम समय पहले चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने रूस की तीन दिवसीय यात्रा की थी।

सैन्य-तकनीकी सहयोग के क्षेत्र में मिलकर करते हैं काम- राष्ट्रपति पुतिन

पुतिन ने कहा, "हम अपने सैन्य विभागों के माध्यम से सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं, नियमित रूप से उपयोगी सूचनाओं का आदान-प्रदान करते हैं, सैन्य-तकनीकी सहयोग के क्षेत्र में मिलकर काम करते हैं और संयुक्त अभ्यास करते हैं।"

मास्को को उकसाने के लिए अमेरिका को ठहराया है जिम्मेदार

उल्लेखनीय है कि चीन ने यूक्रेन में रूस के आक्रामण की आलोचना करने से इन्कार कर दिया है और मास्को को उकसाने के लिए अमेरिका व नाटो को जिम्मेदार ठहराया है। हालांकि चीन के विदेश मंत्री ने पिछले हफ्ते कहा था कि चीन हथियारों से रूस की मदद नहीं करेगा, जिसका अमेरिका और उसके पश्चिमी सहयोगियों को डर है।

यूक्रेन युद्ध में अभी तक चीन रहा है निष्पक्ष

मालूम हो कि आधिकारिक तौर पर चीन अभी तक यूक्रेन युद्ध में निष्पक्ष रहा है। लेकिन चिनफिंग की यात्रा ने इस बात को रेखांकित किया है कि किस तरह संबंधों में चीन वरिष्ठ साझीदार बनता जा रहा है क्योंकि वह यूक्रेन युद्ध के दौरान रूस को राजनीतिक समर्थन मुहैया करा रहा है और आर्थिक उसकी जीवनरेखा बना हुआ है।