Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia: अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचा रूसी यान प्रोग्रेस एमएस-28, साथ में लेकर गया भोजन और वैज्ञानिक उपकरण

रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस ने शनिवार को बताया कि रूस का मालवाहक अंतरिक्ष यान प्रोग्रेस एमएस-28 शनिवार को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आइएसएस) पहुंच गया। प्रोग्रेस एमएस-28 को गुरुवार को बैकोनूर कास्मोड्रोम से लांच किया गया था। अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर मौजूद अंतरिक्ष यात्रियों के लिए प्रोग्रेस एमएस-28 लगभग तीन टन भोजन वैज्ञानिक उपकरण और अन्य सामान भी लेकर गया है।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Sat, 17 Aug 2024 11:18 PM (IST)
Hero Image
अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचा रूसी यान प्रोग्रेस एमएस-28

 आइएएनएस, मॉस्को। रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस ने शनिवार को बताया कि रूस का मालवाहक अंतरिक्ष यान प्रोग्रेस एमएस-28 शनिवार को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आइएसएस) पहुंच गया। प्रोग्रेस एमएस-28 को गुरुवार को बैकोनूर कास्मोड्रोम से लांच किया गया था।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार रोस्कोसमोस ने कहा कि अंतरिक्ष यान आइएसएस के ज्वेज्दा माड्यूल से जुड़ गया है। आइएसएस पर मौजूद रूसी अंतरिक्ष यात्री ओलेग कोनेनेंको, निकोलाई चूब और अलेक्जेंडर ग्रीबेनकिन ने इस प्रक्रिया की निगरानी की।

अंतरिक्ष यात्रियों के लिए भोजन लेकर गया प्रोग्रेस एमएस-28

प्रोग्रेस एमएस-28 सामान लेकर गया है इनमें 420 लीटर पेयजल और 50 किलोग्राम कंप्रैस्ड नाइट्रोजन शामिल है। आइएसएस पर मौजूद अंतरिक्ष यात्रियों के लिए प्रोग्रेस एमएस-28 लगभग तीन टन भोजन, वैज्ञानिक उपकरण और अन्य सामान भी लेकर गया है।