Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sex Break: इस देश में लंच और कॉफी ब्रेक के दौरान सेक्स की सुविधा, पहले बच्चे के जन्म पर मिलेंगे 9 लाख से ज्यादा

Sex Break चीन जहां अपनी बढ़ती जनसंख्या को लेकर चिंतित है वहीं एक देश ऐसा भी है जहां लोगों को बच्चे पैदा करने के लिए लंच और कॉफी ब्रेक के दौरान सेक्स की सुविधा दी जा रही है। इतना ही नहीं यहां 24 वर्ष से कम आयु की महिलाओं को उनके पहले बच्चे के जन्म पर 8500 पाउंड की राशि भी दी जाती है।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Mon, 16 Sep 2024 08:08 PM (IST)
Hero Image
इस देश में तेजी से घट रही जनसंख्या। (File Photo)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। (Sex Break) किसी भी देश का भविष्य निर्धारित करने में फर्टिलिटी रेट की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण होती है। रूस में लगातार घटती जनसंख्या पर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन काफी चिंतित हैं। उन्होंने रविवार को कथित तौर पर देश की घटती जन्म दर को लेकर रूसी कर्मचारियों से लंच और कॉफी ब्रेक के दौरान सेक्स करने की अपील की।

गिरती जनसंख्या बनी वजह

मेट्रो की रिपोर्ट के अनुसार, पुतिन द्वारा यह पहल ऐसे समय में की गई है जब रूस की प्रजनन दर, जो वर्तमान में प्रति महिला लगभग 1.5 बच्चे है, स्थिर जनसंख्या बनाए रखने के लिए आवश्यक 2.1 दर से काफी नीचे है। इसके अलावा यूक्रेन के साथ चल रहे युद्ध के बीच दस लाख से अधिक रूसी युवा देश छोड़कर जा चुके हैं।

संतानोत्पत्ति से बचने का बहाना नहीं

रूसी स्वास्थ्य मंत्री डॉ. येवगेनी शेस्टोपालोव ने इस बात पर जोर दिया कि काम में बहुत व्यस्त होना संतानोत्पत्ति से बचने का कोई वैध बहाना नहीं है। उन्होंने कहा कि जीवन बहुत तेजी से बीत जाता है। आपको परिवार को बढ़ाने पर ध्यान देना होगा। यह आपके सामने एक अच्छा अवसर है। इसका आपको लाभ उठाना चाहिए।

जब एक पत्रकार ने उनसे पूछा कि 12 से 14 घंटे काम करने वाले लोग बच्चे पैदा करने के लिए समय कैसे निकाल सकते हैं? तो उन्होंने जवाब दिया कि वह अपनी छुट्टी वाले दिन अपने पार्टनर के साथ परिवार बढ़ाने पर बात कर सकते हैं।

इससे पहले पुतिन ने जोर देकर कहा था कि रूसी लोगों की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च राष्ट्रीय प्राथमिकता है। रूस का भाग्य इस बात पर निर्भर करता है कि हममें से कितने लोग साथ में होंगे। यह राष्ट्रीय महत्व का सवाल है।

जनसंख्या गिरावट से बढ़ी चिंता

यूरो न्यूज के अनुसार, रूस की जन्म दर 1999 के बाद से अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है, जून में जीवित जन्मों की संख्या एक लाख से नीचे गिर गई है। इस भारी गिरावट ने मॉस्को में गंभीर जनसंख्या गिरावट के बारे में चिंताएं बढ़ा दी हैं। जनवरी और जून 2024 के बीच पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 16,000 कम बच्चे पैदा हुए हैं। जनसंख्या में 18% की वृद्धि से यह गिरावट और भी बढ़ जाएगी तथा 2024 में पिछले वर्ष की तुलना में 49000 अधिक मौतें होने से चिंता काफी बढ़ सकती है। यह मौतें यूक्रेन में चल रहे संघर्ष के कारण भी हो सकती है।

रूस की घटती जन्म दर को लेकर सरकार ने उठाए कई कदम

निःशुल्क प्रजनन जांच: मॉस्को में 18 से 40 वर्ष की महिलाओं को निःशुल्क प्रजनन जांच कराने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

नियोक्ताओं पर दबाव:  सांसद तात्याना बुत्स्काया ने भर्ती कर्ताओं पर दबाव डालने के लिए एक योजना प्रस्तावित की है, ताकि वे अपनी महिला कर्मचारियों को बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करें।

प्रोत्साहन: चेल्याबिंस्क क्षेत्र 24 वर्ष से कम आयु की महिलाओं को उनके पहले बच्चे के जन्म पर 8500 पाउंड की राशि दे रहा है।

गर्भपात पर प्रतिबंध: देश भर में गर्भपात पर प्रतिबंध लगा हुआ है।

तलाक शुल्क: अलगाव को हतोत्साहित करने के लिए तलाक शुल्क में वृद्धि की गई है।

राजनीतिज्ञ अन्ना कुजनेत्सोवा ने भी महिलाओं से कम उम्र में ही बच्चे पैदा करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि आपको 19 से 20 साल की उम्र में बच्चे पैदा करना शुरू कर देना चाहिए। तक आप सही समय पर परिवार तीन, चार या उससे ज़्यादा बच्चे पैदा कर सकें।

हालांकि, आलोचकों का तर्क है कि ये नीतियां व्यक्तिगत स्वायत्तता को कमजोर करती हैं, विशेष रूप से महिलाओं के लिए और रूस के सामाजिक ताने-बाने पर इसके अनपेक्षित परिणाम हो सकते हैं।

डिसक्लेमर: दैनिक जागरण इस खबर की पुष्टि नहीं करता है। यह खबर एक निजी साइट पर दिए गए आंकड़ों के आधार पर बनाई गई है।

यह भी पढ़ें: सेक्स के दौरान लापरवाही पड़ सकती है भारी, आसानी से हो जाएंगे जानलेवा इन्फेक्शन का शिकार!