Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia-Ukraine War: केर्च ब्रिज हमले के बाद रूस का यूक्रेन पर बड़ा हमला, मिसाइल अटैक में 17 लोगों की मौत

केर्च ब्रिज हमले ने दक्षिणी यूक्रेन में क्रेमलिन के लड़खड़ाते युद्ध प्रयासों के लिए एक महत्वपूर्ण आपूर्ति मार्ग को क्षतिग्रस्त कर दिया। नगर परिषद के सचिव अनातोली कुर्तेव ने कहा कि रॉकेटों ने रात भर जापोरिज्जिया पर हमले किये जिससे 20 निजी घरों और 50 अपार्टमेंट को नुकसान पहुंचा हैे।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Sun, 09 Oct 2022 04:46 PM (IST)
Hero Image
रूस ने अपार्टमेंट, इमारतों और अन्य ठिकानों को निशाना बनाया इस हमलें में 17 लोगों की मौत हो गई।

जापोरिज्जिया, एपी। यूक्रेन के जापोरिज्जिया शहर में रूस ने अपार्टमेंट, इमारतों और अन्य ठिकानों को निशाना बनाया, जिसमें अभी तक कम से कम 17 लोग मारे गए है और दर्जनों घायल हो गए है। इस विस्फोट में आस-पास की इमारतों की खिड़कियां टूट गई और एक गगनचुंबी इमारत आंशिक रूप से ढह गई। क्रीमिया प्रायद्वीप को रूस से जोड़ने वाले एक पुल के आंशिक रूप से ढह जाने के कारण शनिवार को हुए विस्फोट के बाद कई हमले हुए।

रूसी रॉकेटों ने जापोरिज्जिया बरसाया कहर

केर्च ब्रिज हमले ने दक्षिणी यूक्रेन में क्रेमलिन के लड़खड़ाते युद्ध प्रयासों के लिए एक महत्वपूर्ण आपूर्ति मार्ग को क्षतिग्रस्त कर दिया। नगर परिषद के सचिव अनातोली कुर्तेव ने कहा कि रॉकेटों ने रात भर जापोरिज्जिया पर हमले किये जिससे कम से कम 20 निजी घरों और 50 अपार्टमेंट इमारतों को नुकसान पहुंचा हैे। वही 40 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

यूक्रेन की सेना ने हमले की पुष्टि करते हुए कहा कि दर्जनों लोग हताहत हुए हैं। 73 वर्षीय तेत्याना लाज़ुनको और उनके पति ओलेक्सी ने सायरन की आवाज सुनकर, हमले की चेतावनी के बाद सुरक्षित स्थानों पर शरण ली। वे सबसे भयानक विस्फोट से बच गए जिसने उन्हें भय और अविश्वास में छोड़ दिया था।

जेलेंस्की ने कहा, यूक्रेन देगा जवाब

हाल के हफ्तों में, रूस ने बार-बार जापोरिज्जिया पर हमला किया है, जो उसी नाम के एक क्षेत्र की राजधानी है जिसे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पिछले सप्ताह अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करते हुए कब्जा कर लिया था। गुरुवार को शहर में अपार्टमेंट इमारतों पर रूसी मिसाइल हमलों में कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई थी। "यूक्रेनी के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने एक टेलीग्राम पोस्ट में लिखा फिर से जापोरिज्जिया। फिर से, नागरिकों पर निर्दयी हमले, "बिल्कुल मतलबी।

जेलेंस्की ने कहा, इस आदेश को देने वाले से, इस आदेश को पूरा करने वाले से वे जवाब लेंगे। ”उन्होंने कहा, क्रीमिया पुल पर शनिवार के विस्फोट से पहले रूस ने जहां जापोरिज्जिया को निशाना बनाया, वहीं रूस के लिए यह हमला एक महत्वपूर्ण झटका था, जिसने 2014 में यूक्रेन से क्रीमिया प्रायद्वीप को अपने कब्जे में ले लिया था। किसी ने भी पुल को नुकसान पहुंचाने की जिम्मेदारी नहीं ली है।

पुतिन ने क्रीमिया और रूस के बीच पुल और ऊर्जा बुनियादी ढांचे के लिए सुरक्षा कड़ी करने के लिए शनिवार देर रात एक डिक्री पर हस्ताक्षर किए है। कुछ रूसी सांसदों ने पुतिन से "विशेष सैन्य अभियान" शब्द के बजाय "आतंकवाद विरोधी अभियान" की घोषणा करने का आह्वान किया, जिसने आम रूसियों के लिए लड़ाई के दायरे को कम कर दिया है। विस्फोट के कुछ घंटे बाद, रूस के रक्षा मंत्रालय ने घोषणा की कि वायु सेना प्रमुख जनरल सर्गेई सुरोविकिन अब यूक्रेन में सभी रूसी सैनिकों की कमान संभालेंगे।

सुरोविकिन, जिसे इस गर्मी में दक्षिणी यूक्रेन में सैनिकों के प्रभारी के रूप में रखा गया था, ने सीरिया में रूसी सेना का नेतृत्व किया था। काला सागर और अजोव सागर के बीच एक जलडमरूमध्य पर 19 किलोमीटर का केर्च ब्रिज, क्रीमिया पर मास्को के दावों का प्रतीक है और प्रायद्वीप के लिए एक आवश्यक कड़ी है, जिसे रूस ने 2014 में यूक्रेन से अलग कर लिया था।

यूक्रेन ने अंतिम ऑपरेटिंग रिएक्टर को भी किया बंद

यूरोप में सबसे लंबा 3.6 अरब डॉलर का पुल, दक्षिणी यूक्रेन में रूस के सैन्य अभियानों को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। मई 2018 में पुल के उद्घाटन की अध्यक्षता खुद पुतिन ने की थी। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने एक वीडियो संबोधन में परोक्ष रूप से पुल हमले को स्वीकार किया लेकिन इसके कारण को संबोधित नहीं किया। जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन एक भविष्य चाहता है "बिना कब्जाधारियों के।

Video: Ukraine-Russia War: रूस-क्रीमिया को जोड़ने वाले ब्रिज पर Blast के बाद लगी भीषण आग

हमारे पूरे क्षेत्र में, विशेष रूप से क्रीमिया में।" जेलेंस्की ने यह भी कहा कि यूक्रेनी सेना ने पूर्व और दक्षिण में लाइन को आगे बढ़ाया या पकड़ लिया, लेकिन पूर्वी डोनेट्स्क क्षेत्र में बखमुट शहर के आसपास बहुत कठिन लड़ाई" का सामना किया है। जहां रूसी सेना ने हाल में ही कब्जे का दावा किया है।

29 सितंबर को औपचारिक रूप से आसपास के क्षेत्र को अवशोषित करने के बाद से रूस ने जापोरिज्जिया शहर पर अपने हमले तेज कर दिए हैं। जापोरिज्जिया के क्षेत्रीय गवर्नर ने बताया कि 30 सितंबर को शहर से बाहर निकलने वाले एक नागरिक काफिले पर रूस के मिसाइल हमले के बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर 32 हो गई थी। एक टेलीग्राम पोस्ट में, ऑलेक्जेंडर स्टारुख ने कहा कि शुक्रवार को अस्पताल में एक और व्यक्ति की मौत हो गई। लड़ाई ने जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र को बार-बार संकट में डाल दिया है, और यूक्रेनी अधिकारियों ने विकिरण आपदा को रोकने के लिए पिछले महीने अपने अंतिम ऑपरेटिंग रिएक्टर को भी बंद कर दिया था।

अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने शनिवार को कहा कि जापोरिज्जिया संयंत्र ने नए सिरे से गोलाबारी के परिणामस्वरूप अपने अंतिम शेष बाहरी ऊर्जा स्रोत को खो दिया है और अब आपातकालीन डीजल जनरेटर पर निर्भर है। क्रीमिया प्रायद्वीप रूसी पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है और रूसी नौसैनिक अड्डे का प्रमुख केन्द्र है। एक रूसी पर्यटक संघ ने अनुमान लगाया कि शनिवार को क्रीमिया में 50,000 पर्यटक थे।

ये भी पढ़ें: Crimea Bridge धमाके से क्‍यों आगबबूला हुए पुतिन, क्‍या परमाणु युद्ध के खतरे की घंटी? - एक्‍सपर्ट व्‍यू

क्‍या यूक्रेन संघर्ष में Nuclear War को रोकने में सक्षम होगा G-20? जानें- इसकी तीन वजह, एक्‍सपर्ट व्‍यू