Move to Jagran APP

Russia Terrorist Attack: रूस के दागेस्तान में आतंकी हमला, चर्च और पुलिस चौकी पर ताबड़तोड़ गोलीबारी; पादरी समेत 19 की मौत

Russia Terrorist Attack रूस के दक्षिणी दागेस्तान क्षेत्र में रविवार को आतंकवादियों ने हमला कर दिया। इस आतंकी हमले में हमलावरों ने भीषण गोलीबारी की। आतंकियों ने अपने इस हमले में चर्च और पुलिस चौकी को अपना निशाना बनाया। वहीं इस हमले में पुलिसकर्मियों एक पादरी और नागरिकों सहित कम से कम 19 लोग मारे गए और कई अन्य घायल हो गए।

By Agency Edited By: Babli Kumari Published: Mon, 24 Jun 2024 09:25 AM (IST)Updated: Mon, 24 Jun 2024 09:25 AM (IST)
रूस के दक्षिणी दागेस्तान क्षेत्र में आतंकवादियों का हमला (फोटो- Reuters)

एपी, मॉस्को। रूस के दक्षिणी दागेस्तान क्षेत्र में सशस्त्र आतंकवादियों ने रविवार को 19 से अधिक पुलिस अधिकारियों और एक पादरी समेत कई नागरिकों की हत्या कर दी। अधिकारियों ने बताया कि पुलिस कर्मियों ने माखचकाला में चार और डर्बेंट में दो बंदूकधारियों को मार गिराया।

दागेस्तान के गवर्नर सर्गेई मेलीकोव ने सोमवार तड़के एक वीडियो बयान में बताया कि बंदूकधारियों ने दो शहरों में दो गिरजाघरों, एक यहूदी उपासनागृह और एक पुलिस चौकी पर गोलीबारी की। रूस की राष्ट्रीय आतंकवाद रोधी समिति ने बताया कि ये हमले मुख्य रूप से मुस्लिम क्षेत्र में हुए जहां सशस्त्र चरमपंथ का इतिहास रहा है। उसने इन हमलों को आतंकवादी कृत्य बताया। इस घटना के बाद, इस क्षेत्र में सोमवार, मंगलवार और बुधवार को शोक दिवस घोषित किया गया है।

आतंकियों ने चर्च और पुलिस चौकी को बनाया निशाना 

दागेस्तान के अंदरुनी मामलों के मंत्री ने बताया कि सशस्त्र लोगों के एक समूह ने कैस्पियन सागर के समीप स्थित डर्बेंट शहर में एक यहूदी उपासनागृह और एक गिरजाघर पर हमला किया। सरकारी मीडिया के अनुसार, गिरजाघर और यहूदी उपासनागृह दोनों में आग लग गयी। इसी तरह दागेस्तान की राजधानी मखचकला में एक गिरजाघर और एक यातायात पुलिस चौकी पर भी हमले की ऐसी ही खबरें मिली हैं।

आतंकियों ने रेता पादरी का गला 

न्यूज एजेंसी एपी ने दागेस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्रालय का हवाला देते हुए बताया कि रिपोर्ट के अनुसार, हथियारबंद लोगों ने डर्बेंट के चर्च में पादरी 'फादर निकोले' का गला रेत दिया, जबकि सुरक्षा गार्ड की गोली मारकर हत्या कर दी गई। हमले में मारे गए कानून प्रवर्तन अधिकारियों में से एक 'दागेस्तान लाइट्स' पुलिस विभाग का प्रमुख था। 

क्षेत्र में आतंकवाद रोधी अभियान की घोषणा

प्राधिकारियों ने क्षेत्र में आतंकवाद रोधी अभियान की घोषणा की है। आतंकवाद रोधी समिति ने बताया कि पांच बंदूकधारियों का 'खात्मा' कर दिया गया है। बहरहाल, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि हमलों में कितने आतंकवादी शामिल थे। अभी किसी ने हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली है। प्राधिकारियों ने इस आतंकवादी कृत्य की आपराधिक जांच शुरू कर दी है।

विदेश से साजिश रचने का दावा 

रूस की सरकारी समाचार एजेंसी ‘तास’ ने कानून प्रवर्तन सूत्रों के हवाले से बताया कि दागेस्तान के एक अधिकारी को हमलों में उसके बेटों की संलिप्तता को लेकर हिरासत में लिया गया है। मेलीकोव ने बिना कोई सबूत उपलब्ध कराए दावा किया कि इन हमलों की साजिश संभवत: विदेश में रची गयी।

यह भी पढ़ें- Haj Yatra Death: भीषण गर्मी ही नहीं ये भी है हज यात्रियों की मौत की वजह, अब तक 1300 से अधिक मरे; इस देश के हैं सबसे ज्यादा मृतक


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.