Move to Jagran APP

ब्रिक्स की मजबूती से बढ़ेगी पुतिन की ताकत, ट्रंप को लेकर बड़ी बात बोल गए रूसी राष्ट्रपति

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के समापन सत्र की अध्यक्षता करते हुए पश्चिम के दुराग्रही तरीकों के प्रति संतुलन के रूप में ब्रिक्स की भूमिका की प्रशंसा की। कजान में गुरुवार को संपन्न तीन दिवसीय सम्मेलन यह साबित करता है कि ब्रिक्स की मजबूती पुतिन की ताकत बढ़ाएगी। पुतिन ने अमेरिकी नेतृत्व वाले प्रयासों की विफलता पर प्रकाश डाला गया।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Fri, 25 Oct 2024 05:45 AM (IST)
Hero Image
ब्रिक्स की मजबूती से बढ़ेगी पुतिन की ताकत
एपी, कजान। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के समापन सत्र की अध्यक्षता करते हुए पश्चिम के ''दुराग्रही तरीकों'' के प्रति संतुलन के रूप में ब्रिक्स की भूमिका की प्रशंसा की। कजान में गुरुवार को संपन्न तीन दिवसीय सम्मेलन यह साबित करता है कि ब्रिक्स की मजबूती पुतिन की ताकत बढ़ाएगी। इसमें पश्चिमी-प्रभुत्व वाली भुगतान प्रणालियों के विकल्पों को विकसित करने, संघर्षों के खात्मे के प्रयास, वित्तीय सहयोग और ब्रिक्स देशों के समूह का विस्तार करने जैसे मुद्दे शामिल हैं।

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के समापन पर पुतिन ने साधा पश्चिम पर निशाना

इस दौरान पुतिन ने वैश्विक दक्षिण की बढ़ती शक्ति को रोकने के लिए पश्चिम पर अवैध एकतरफा प्रतिबंधों, अति संरक्षणवाद, मुद्रा एवं शेयर बाजार में हेरफेर की कोशिश के आरोप के साथ कहा कि लगातार विदेशी प्रभाव स्पष्ट रूप से लोकतंत्र, मानवाधिकार और जलवायु परिवर्तन के एजेंडा को बढ़ावा दे रहे हैं। सीधे शब्दों में कहें तो ऐसे दुराग्रही तरीके और दृष्टिकोण नए संघर्षों के उभरने और पुरानी असहमतियों के बढ़ने का कारण बनते हैं।

उदाहरण के लिए यूक्रेन का इस्तेमाल हमारे महत्वपूर्ण हितों, चिंताओं और रूसी लोगों के अधिकारों के उल्लंघन की अनदेखी करते हुए रूस की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरे पैदा करने के लिए किया जा रहा है। सम्मेलन के अंत में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा यूक्रेन में लड़ाई समाप्त करने के वादे के बारे में सवाल किया गया।

यूक्रेन पर कार्रवाई को लेकर पुतिन ने कही ये बात

इस पर पुतिन ने कहा, ''ट्रंप ने हाल ही में जो कहा, जो मैंने सुना, (वह) उन्होंने यूक्रेन में लड़ाई को खत्म करने के लिए सब कुछ करने की इच्छा के बारे में बात की। मुझे ऐसा लगता है कि उन्होंने इसे ईमानदारी से कहा है। हम निश्चित रूप से इस तरह के बयानों का स्वागत करते हैं, चाहे कोई भी कहे।''

इसके साथ ही पुतिन ने विशेष रूप से एक नई भुगतान प्रणाली बनाने पर भी जोर दिया है जो वैश्विक बैंक मैसेजिंग नेटवर्क 'स्विफ्ट' का विकल्प पेश करेगी और मॉस्को को पश्चिमी प्रतिबंधों से बचने और भागीदारों के साथ व्यापार करने की अनुमति देगी। सम्मेलन में 36 देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया, जिसमें यूक्रेन पर कार्रवाई को लेकर रूस को अलग-थलग करने के अमेरिकी नेतृत्व वाले प्रयासों की विफलता पर प्रकाश डाला गया।

उत्तर कोरिया ने रूस में 3,000 सैनिक भेजे

वहीं, पुतिन ने अमेरिका के उस दावे से इनकार नहीं किया कि उत्तर कोरिया ने रूस के लिए सेना भेजी थी, लेकिन कहा कि यह मॉस्को पर निर्भर करता है कि प्योंगयांग के साथ आपसी रक्षा समझौते का कैसे इस्तेमाल करे। अमेरिका ने बुधवार को कहा था कि उसने सबूत देखा है कि उत्तर कोरिया ने रूस में 3,000 सैनिक भेजे हैं। इनकी संभावित तैनाती यूक्रेन में की जानी है और यह एक ऐसा कदम है जिसे पश्चिम द्वारा यूक्रेन युद्ध को महत्वपूर्ण ढंग से बढ़ाए जाने के रूप में देखा जा रहा है।

गुटेरस ने की युद्ध समाप्ति की अपील

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने भी दो साल से ज्यादा समय में पहली बार रूस यात्रा की। हालांकि, इस पर कीव की तरफ से नाराजगी भरी प्रतिक्रिया देखने को मिली। गुटेरस ने संयुक्त राष्ट्र चार्टर, अंतरराष्ट्रीय कानून और महासभा के प्रस्तावों के अनुरूप यूक्रेन में न्यायसंगत शांति का आह्वान किया करने के साथ गाजा, लेबनान और सूडान में लड़ाई को तत्काल खत्म करने का भी आग्रह किया।

वैश्विक सुरक्षा के लिए ब्रिक्स की महत्वपूर्ण भूमिका

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने गुरुवार को कहा कि वैश्विक दक्षिण का एक साथ आगे बढ़ना विश्व इतिहास में यादगार और मानव सभ्यता में अभूतपूर्व है। उन्होंने ब्रिक्स प्लस देशों से मजबूती से शांति बनाए रखने और आम सुरक्षा के लिए प्रयास करने का आह्वान किया।

वहीं, वैश्विक सुरक्षा सुनिश्चित करने में ब्रिक्स ब्लाक की भूमिका पर जोर देते हुए उ्नहोंने कहा कि चीन और ब्राजील ने यूक्रेन के लिए एक शांति योजना पेश करने के साथ व्यापक अंतरराष्ट्रीय समर्थन जुटाने की कोशिश की है। यूक्रेन ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया है।