Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia-Ukraine: रूस पर 5 यूक्रेनी मिसाइलों की बरसात, हमले में 3 लोगों ने गंवाई जान; 100 घायल

यूक्रेन ने रूस पर ताबड़तोड़ हमले किए जिसमें चार लोगों की मौत हो गई है। वहीं 100 से अधिक घायल है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि यूक्रेनी सेना द्वारा दागी गई पांच मिसाइलों को रूसी एयर डिफेंस सिस्टम ने आकाश में ही नष्ट कर दिया। यूक्रेन के इन हमलों को यूक्रेनी शहर खार्कीव पर शनिवार को रूसी बमबारी का जवाब माना जा रहा है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Sun, 23 Jun 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
रूस पर 5 यूक्रेनी मिसाइलों की बरसात (Image: Reuters)

मॉस्को, एपी।  क्रीमिया के शहर सेवेस्टोपोल पर अमेरिका की दी गई मध्यम दूरी की मिसाइलों से यूक्रेन के हमले में तीन लोग मारे गए हैं और करीब 100 घायल हुए हैं। सोवियत संघ के विघटन के बाद से क्रीमिया यूक्रेन का हिस्सा था लेकिन 2014 में रूस ने इस पर कब्जा कर लिया था। इसके पीछे रूस का तर्क था कि वहां के अधिसंख्य रूसी भाषी लोग उसके साथ रहना चाहते थे।

यूक्रेनी सेना ने दागी 5 मिसाइल

रूस के रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि यूक्रेनी सेना द्वारा दागी गई पांच मिसाइलों को रूसी एयर डिफेंस सिस्टम ने आकाश में ही नष्ट कर दिया। लेकिन इन मिसाइलों का जलता हुआ मलबा सेवेस्टोपोल के आवासीय भवनों पर जा गिरा जिससे दो बच्चों समेत तीन लोगों की मौत हो गई। अपुष्ट सूत्रों के अनुसार एक मिसाइल के आवासीय भवन के निशाना बनाने से लोग मारे गए और घायल हुए। जबकि रूस के सीमावर्ती बेलगोरोद इलाके में यूक्रेन के ड्रोन हमले में एक आदमी की मौत हो गई जबकि तीन घायल हुए हैं।

रूसी बमबारी का दिया करारा जवाब

यूक्रेन के इन हमलों को यूक्रेनी शहर खार्कीव पर शनिवार को रूसी बमबारी का जवाब माना जा रहा है जिसमें तीन लोग मारे गए थे और 50 घायल हुए थे। रूसी रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि शनिवार-रविवार की रात यूक्रेन ने रूस के ब्रियांस्क इलाके पर ड्रोन हमलों की कोशिश की लेकिन रूसी एयर डिफेंस ने 33 ड्रोनों को मार गिराया।

यह भी पढ़ें: Russia-Ukraine: रूस के शहर ग्रेवोरोन पर यूक्रेन का ड्रोन हमला, 1 व्यक्ति की हुई मौत; गर्वनर ने दिया अपडेट

यह भी पढ़ें: एक दूसरे के बुनियादी ढांचे को बर्बाद कर रहे रूस-यूक्रेन, Ukraine ने पूरे देश में ब्लैकआउट की घोषणा की