Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ukraine Russia War: यूक्रेन ने जाल में फंसा रूस के सबसे शक्तिशाली रडार विमान को मार गिराया, हैरत में पड़ी रूसी सेना

रूस और यूक्रेन के बीच लड़ी जा रही जंग को लगभग दो साल हो गए हैं मगर आज भी यह युद्ध जारी है। शह और मात की इस जंग में रूस यूक्रेन पर आए दिन ताबड़तोड़ मिसाइल हमले करता है तो वहीं यूक्रेन भी पलटवार कर रूस को तेज झटके देता रहता है। यूक्रेनी वायु सेना ने रूसी वायु सेना के बहुत ही दुर्लभ विमान ए-50 को मार गियारा है।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 17 Jan 2024 09:42 PM (IST)
Hero Image
यूक्रेन ने जाल में फंसा रूस के सबसे शक्तिशाली रडार विमान को मार गिराया (फोटो, एक्स)

डिजिटल डेस्क, मॉस्को। रूस और यूक्रेन के बीच लड़ी जा रही जंग को लगभग दो साल हो गए हैं, मगर आज भी यह युद्ध अनवरत जारी है। शह और मात की इस जंग में रूस यूक्रेन पर आए दिन ताबड़तोड़ मिसाइल हमले करता है, तो वहीं यूक्रेन भी पलटवार कर रूस को तेज झटके देता रहता है।

ऐसा ही कुछ बीते रविवार को हुआ जब यूक्रेनी वायु सेना ने रूसी वायु सेना के बहुत ही दुर्लभ विमान ए-50 को मार गियारा, जो रूस का दुर्लभ निगरानी विमान है। यह रडार विमान रूसी वायु सेना का दुर्लभ हथियार है।

हमले में रूस के अधिकारियों सहित 15 लोगों की मौत

इस हमले में विमान में सवार सेना के अधिकारियों सहित सभी 15 लोगों की मौत हो गई। इसी हमले में एक रूसी इल्यूशिन आईएल-22 कमांड विमान भी क्षतिग्रस्त हो गया। इस हमले के बाद यूक्रेनी वायु सेना ने चुटकी लेते हुए कहा कि 'ये किसने किया?' हालांकि, यूक्रेन ने चार इंजन वाले रूस के A-50 विमान के टॉप पर लगे रडार से कैसे मार गिराया, फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है।

— Defense of Ukraine (@DefenceU) January 15, 2024

ए-50 को मारने के पीछे हो सकती हैं ये मिसाइलें

मगर, संभावना जताई जा रही है कि रूस के विमान ए-50 को यूक्रेनी वायु सेना की 90 मील दूरी की पैट्रियट पीएसी-2 वायु-रक्षा मिसाइल या छोटी दूरी की पैट्रियट PAC-3s या S-300s मिसाइलों ने मार गिराया है।

यूक्रेनी राडार ने रूस को अपने जाल में फंसाया?

संभावना से भी जताई जा रही है कि यूक्रेनी राडार और मिसाइल क्रू ने रूसी विमान को मार गिराने के लिए जाल में फंसाया। यूक्रेनी की वायु सेना ने सुखोई एसयू-24 बमवर्षक विमानों से रूस के कब्जे वाले क्रीमिया पेनिनसुला में रूसी वायु सेना के ठिकानों पर हमला किया। यूक्रेन के इस हमले में रूस के कई राडार नष्ट हो गए।

यूक्रेन ने क्रीमिया में रूसी रक्षा ठिकानों पर हमला किया

वहीं, शनिवार को यूक्रेन ने क्रीमिया में मौजूद रूसी रक्षा ठिकानों पर हमला किया। यहां यूक्रेन ने रूस के जमीन-आधारित रडार सिस्टम को चकमा दे दिया। बताया जा रहा है कि रूसी वायु सेना ने गलत कदम उठाते हुए अपने बचे हुए A-50U राडार विमानों में से एक को आगे बढ़ने का आदेश दिया।

यह रडार विमान आम तौर पर क्रीमिया के ज्यादातर हिस्सों में सुरक्षा के लिए अजोव सागर के ऊपर दक्षिण की ओर दूर तक उड़ान भरते हैं। ए-50 का घूमने वाला रडार लगभग 200 मील दूर हवाई जहाज के आकार के लक्ष्य को देख सकता है।

ये भी पढ़ें: चीन में जीरो कोविड पॉलिसी खत्म होने के बाद 2023 में सात लाख अधिक मौतें दर्ज, ड्रैगन के झूठ से उठा पर्दा