Move to Jagran APP

Russia-Ukraine War: यूक्रेन का रूस पर घातक ड्रोन हमला, रूसी एयरबेस को बनाया निशाना

यूक्रेनी सेना ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि डिपो में आग लग गई थी। नुकसान का आकलन किया जा रहा है। ऐसा बताया जा रहा है कि हमले के समय खानस्कया एयरबेस पर सुखोई-34 सुखोई-35 और एमआइ-8एस समेत 57 लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टर रहे। यूक्रेनी वायुसेना ने दावा किया कि बीती रात 62 ड्रोन से हमला किया गया।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Fri, 11 Oct 2024 05:45 AM (IST)
Hero Image
यूक्रेन का रूस पर घातक ड्रोन हमला, रूसी एयरबेस को बनाया निशाना

 रॉयटर, मॉस्को। यूक्रेन ने ड्रोन हमले में रूस के दक्षिणी एडिगेया क्षेत्र में एक सैन्य एयरबेस को निशाना बनाया। हालांकि इसमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। जबकि यूक्रेनी सेना ने दावा किया कि एयरबेस के एक गोला-बारूद डिपो को निशाना बनाया गया।

यूक्रेनी सेना ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि डिपो में आग लग गई थी। नुकसान का आकलन किया जा रहा है। ऐसा बताया जा रहा है कि हमले के समय खानस्कया एयरबेस पर सुखोई-34, सुखोई-35 और एमआइ-8एस समेत 57 लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टर रहे।

एक गांव को खाली कराना पड़ा

जबकि रूसी मीडिया के अनुसार, एडिगेया क्षेत्र के खानस्कया एयरबेस के समीप अमेरिका निर्मित लंबी दूरी के एक ड्रोन को मार गिराया गया। क्षेत्रीय प्रमुख मूरत कुंपिलोव ने टेलीग्राम पर बताया कि उस इलाके में ड्रोन हमले के चलते आग लग गई। एक गांव को खाली कराना पड़ा।

रात 62 ड्रोन से हमला किया गया

जबकि आरआइए न्यूज एजेंसी ने रूसी रक्षा मंत्रालय के हवाले से बताया कि एडिगेया समेत सीमावर्ती क्यूबन क्षेत्र में बीती रात 47 ड्रोन मार गिराए गए। इधर, रूस ने यूक्रेन के कई क्षेत्रों में ड्रोन से हमला किया। यूक्रेनी वायुसेना ने दावा किया कि बीती रात 62 ड्रोन से हमला किया गया। इनमें से 41 को मार गिराया गया। यूक्रेन के ओडेसा, पोल्टावा और डोनेट्स्क क्षेत्रों में नागरिक और महत्वपूर्ण ढांचों को निशाना बनाकर हमले किए गए थे।

ब्रिटिश व नाटो नेताओं से मिले जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने गुरुवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर और नाटो नेताओं से मुलाकात की। इसमें रूस के विरुद्ध युद्ध को लेकर जेलेंस्की की विजय योजना और यूक्रेन की जरूरतों पर चर्चा हुई। यह बैठक लंदन में ब्रिटिश पीएम के आवास में हुई।

इस बीच, नाटो प्रमुख मार्क रूटे ने बताया कि यह गठबंधन अगले सप्ताह बड़े पैमाने पर परमाणु अभ्यास करेगा। यह घोषणा ऐसे समय की गई, जब कुछ सप्ताह पहले ही रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने परमाणु सिद्धांत में बदलाव की बात कही थी।

यूक्रेन के ड्रोन हमले में रूस के एक और शस्त्रागार को भारी नुकसान

इससे एक हफ्ते पहले यूक्रेन के ड्रोन हमले में रूस के एक और शस्त्रागार को भारी नुकसान हुआ था। यह शस्त्रागार रूस में सीमा से काफी अंदर स्थित है। शस्त्रागार में लगी आग से गोला-बारूद, मिसाइल और अन्य हथियारों में विस्फोट से बचाव के लिए नजदीक से गुजर रहे राजमार्ग पर 100 किलोमीटर लंबाई में आवागमन रोक दिया गया था।

यूक्रेन की सेना ने क्रीमिया और रूस पर हमले के लिए 100 से ज्यादा ड्रोन छोड़े थे। इनमें से ज्यादातर को रूसी एयर डिफेंस सिस्टम ने आकाश में नष्ट कर दिया लेकिन कुछ दर्जन ने बच गए। इन्हीं में से कुछ ड्रोन ने रूसी शस्त्रागार को निशाना बनाया।