Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia-Ukraine War:रूस की राजधानी मास्को में यूक्रेन का ड्रोन अटैक, हमले में 2 लोग घायल; 50 उड़ानें हुईं बाधित

मास्को के क्षेत्रीय गवर्नर ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि रूसी हवाई सुरक्षा द्वारा नष्ट किए गए एक यूक्रेनी ड्रोन के हिस्से मॉस्को क्षेत्र में एक घर पर गिरा। रूस ने कहा कि उसने राजधानी के पश्चिम में रुज़स्की जिले में एक यूक्रेनी ड्रोन को काम करने में असमर्थ कर दिया और पास के इस्ट्रिन्स्की जिले में एक और ड्रोन को नष्ट कर दिया।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Tue, 22 Aug 2023 07:47 AM (IST)
Hero Image
रूस की राजधानी मॉस्को पर सोमवार को हुए लगातार ड्रोन हमलें (जागरण ग्राफिक्स)

मॉस्को, एजेंसी। रूस की राजधानी मॉस्को पर सोमवार में हुए लगातार ड्रोन हमलों ने रूस को हिला दिया है। इस हमले में कम से कम दो लोग घायल हो गए। क्षेत्रीय गवर्नर ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि रूसी हवाई सुरक्षा द्वारा नष्ट किए गए एक यूक्रेनी ड्रोन के हिस्से मॉस्को क्षेत्र में एक घर पर गिरा।

रूस ने कहा कि उसने राजधानी के पश्चिम में रुज़स्की जिले में एक यूक्रेनी ड्रोन को काम करने में असमर्थ कर दिया और पास के इस्ट्रिन्स्की जिले में एक और ड्रोन को नष्ट कर दिया। इसके बाद राजधानी के अंदर और बाहर लगभग 90 हवाई जहाज उड़ानें बाधित हो गईं।

मॉस्को के चार मुख्य हवाई अड्डों को किया गया प्रतिबंधित

रूसी विमानन प्राधिकरण रोसावियात्सिया ने कहा कि मॉस्को के चार मुख्य हवाई अड्डों - वनुकोवो, डोमोडेडोवो, शेरेमेतयेवो और ज़ुकोवस्की से आगमन और प्रस्थान प्रतिबंधित कर दिया गया है।  इससे  45 यात्री विमान और दो मालवाहक विमान बाधित हुए। मॉस्को के दक्षिण में कलुगा क्षेत्र के गवर्नर ने कहा कि वहां भी एक ड्रोन हमले को विफल कर दिया गया है।

टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर एक रूसी समाचार चैनल मैश ने कहा कि कलुगा क्षेत्र में मार गिराया गया ड्रोन एक सैन्य हवाई क्षेत्र पर उतरा था, जिससे एक गड्ढा हो गया और आग लग गई जिसे तुरंत बुझा दिया गया।

यूक्रेन ने ली ड्रोन हमले की जिम्मेदारी 

यूक्रेन आमतौर पर ऐसी घटनाओं पर टिप्पणी नहीं करता है कि रूसी क्षेत्र पर हमलों के पीछे कौन है, लेकिन सोमवार को यूक्रेन के मुख्य खुफिया निदेशालय (जीयूआर) ने कहा कि उसने कलुगा क्षेत्र में रूसी शायकोवका सैन्य हवाई क्षेत्र पर हमले की निगरानी की थी। एजेंसी के प्रवक्ता एंड्री युसोव ने आरबीसी-यूक्रेन समाचार आउटलेट को बताया, "हम कह सकते हैं कि यूक्रेनी रक्षा मंत्रालय के मुख्य खुफिया निदेशालय द्वारा किए गए इस काम में वह सफल रहे।"

यह भी पढ़ें- India-US News: BRICS शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे पीएम मोदी, US ने गर्भवती महिलाओं के लिए टीके को दी मंजूरी