Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia: चीन में 17 अक्टूबर को होगा तीसरा बीआरआइ फोरम, रूस समेत तालिबान और पाकिस्तान होगा शामिल

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने चीन के बेल्ट एंड रोड पहल (BRI) की सराहना की। बता दें कि पुतिन बीजिंग में 17-अक्टूबर को तीसरे बीआरआइ फोरम में भाग लेंगे। इसमें तालिबान भी भाग लेगा। विश्व में दूसरी सरकारों से औपचारिक मान्यता नहीं मिलने के बावजूद तालिबान का चीन के साथ आधिकारिक संबंध प्रगाढ़ हो रहा है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sun, 15 Oct 2023 07:16 PM (IST)
Hero Image
चीन में 17 अक्टूबर को होगा तीसरा बीआरआइ फोरम (Image: Reuter)

बीजिंग, रॉयटर्स। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने चीन के बेल्ट एंड रोड पहल (BRI) की सराहना की है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग इसे चीन द्वारा किसी को अपने अधीन करने के प्रयास के रूप में देखते हैं। लेकिन, हम उस तरह से नहीं देखते हैं, हम इसे केवल वैश्विक क्षेत्र में सहयोग की इच्छा देखते हैं।

रूस की आरआइए स्टेट न्यूज एजेंसी के अनुसार, पुतिन ने कहा कि चीन की प्रस्तावित सहयोग की अवधारणा का मुख्य लाभ यह है कि सहयोग के ढांचे के भीतर कोई भी दूसरे पर कुछ भी नहीं थोपता है। राष्ट्रपति शी चिनफिंग की बीआरआइ और उपनिवेशवादी देशों द्वारा अपनाई गई अन्य परियोजनाओं में अंतर है।

तीसरे बीआरआइ फोरम में भाग लेंगे पुतिन

पुतिन बीजिंग में 17-अक्टूबर को तीसरे बीआरआइ फोरम में भाग लेंगे। इसमें तालिबान भी भाग लेगा। विश्व में दूसरी सरकारों से औपचारिक मान्यता नहीं मिलने के बावजूद तालिबान का चीन के साथ आधिकारिक संबंध प्रगाढ़ हो रहा है।

पाकिस्तान भी होगा इसमें शामिल

पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवारुल हक काकर भी बीआरआइ फोरम में भाग लेंगे। वह सोमवार से शुरू हो रही अपनी बीजिंग यात्रा के दौरान चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) के तहत मोटरवे और हाईवे से संबंधित महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे।

यह भी पढ़े: Israel-Hamas War: अरब होकर भी इजरायलियों का कर रहे थे इलाज, हमास आतंकियों ने मारी गोली; IDF ने माना अपना हीरो

यह भी पढ़े: हमास के साथ जंग में इजरायल को मिला ब्रिटेन का साथ, सुनक बोले- मैं ब्रिटिश यहूदी समुदाय के साथ खड़ा हूं